उत्‍तराखंड में गर्भवती महिलाओं के लिए भी टीकाकरण अभियान हुआ शुरू

गर्भवती महिलाओं को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बुधवार को गांधी शताब्दी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:13 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:13 PM (IST)
उत्‍तराखंड में गर्भवती महिलाओं के लिए भी टीकाकरण अभियान हुआ शुरू
गर्भवती महिलाओं को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। गर्भवती महिलाओं को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बुधवार को गांधी शताब्दी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने टीकाकरण अभियान को गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षा कवच बताते हुए सभी से टीका लगाने की अपील की।

उन्होंने का कि गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस टीकाकरण से मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु की भी सुरक्षा होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गर्भवतियों को सुरक्षित रखने के लिए राज्यभर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। सरकार दिसंबर माह तक राज्य में शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृतसंकल्प है।

राजपुर रोड विधायक खजानदास ने कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए आमजन के सहयोग की आवश्यकता है। आपसी समन्वय एवं सहयोग से हम लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे। विधायक ने कहा कि टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में दून महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा ने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए विभागीय टीम पूरी तरह से जुटी हुई है। ताकि वैश्विक महामारी से गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के साथ-साथ सभी को अन्य सावधानियां बरतते हुए कोविड संबंधी नियमों का पालन करना जरूरी है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज उप्रेती ने बताया कि खुशनुमा नाम की गर्भवती महिला को कोरोना का पहला टीका लगाया गया। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं के लिए टीका पूरी तरह सुरक्षित है और उन्हें टीकाकरण अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। इस अवसर पर जिला अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. शिखा जंगपांगी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुधीर पांडेय, नोडल अधिकारी डा. प्रवीण पंवार, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डा. विकास शर्मा, वैक्सीनेटर सरला थपलियाल, यज्ञदेव थपलियाल, देवेंद्र पंवार, कोविन टेक्निकल टीम से अनिल कुमार आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 37 नए मामले, 42 हुए स्वस्थ

chat bot
आपका साथी