National unity day: राष्ट्रीय एकता दिवस की परेड में प्रवीण ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान

सरदार वल्‍लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर गुजरात स्थित केवड़िया में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के पास राष्‍ट्रीय एकता दिवस के मौके पर आयोजित परेड में उत्तराखंड के लाल प्रवीण नौटियाल ने प्रदेश का नाम रोशन किया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:32 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:32 PM (IST)
National unity day: राष्ट्रीय एकता दिवस की परेड में प्रवीण ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान
राष्ट्रीय एकता दिवस की परेड में प्रवीण ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान।

देहरादून, जेएनएन। देश के पहले गृह मंत्री 'भारत रत्‍न' सरदार वल्‍लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर गुजरात स्थित केवड़िया में 'स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' के पास 'राष्‍ट्रीय एकता दिवस' के मौके पर आयोजित परेड में उत्तराखंड के लाल प्रवीण नौटियाल ने प्रदेश का नाम रोशन किया। परेड के दौरान प्रवीण सीआरपीएफ के विशेष वाहन क्रिटिकल सिचुएशन रेस्पॉन्स व्हीकल(सीएसआरवी) में बतौर कमांडर शामिल रहे। 

उच्च तकनीक से लैस यह बख्तरबंद गाड़ी कश्मीर घाटी में आतंकवाद को खत्म करने में बेहद कारगर साबित हुई है। प्रवीण करीब दो सालों से इस वाहन में बतौर कमांडर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। मूल रूप से टिहरी के घनसाली में थापला गांव के निवासी प्रवीण नौटियाल साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर सीआरपीएफ में भर्ती हुए थे। 

उनके पिता शिव प्रसाद नौटियाल वन विभाग से सेवानिवृत्त हैं और मां प्रभा देवी नौटियाल ग्रहणी हैं। वर्तमान में उनका परिवार देहरादून में हर्रावाला में रह रहा है। प्रवीण ने साल 2017 से कश्मीर घाटी में आतंकवादियों से लोहा ले रहे हैं। वहीं, सीआरपीएफ के सीएसआरवी वाहन में वो साल 2019 से तैनात हैं। प्रवीण ने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस यह बख्तरबंद गाड़ी आबादी के बीच छुपे आतंकवादियों को खोजने में बहुत मददगार साबित होती है। 

यह भी पढ़ें: Sardar Patel Jayanti: सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में पिरोया, उनका योगदान हमेशा रहेगा याद

इसमें अत्याधुनिक ड्रोन, कम्युनिकेशन सिस्टम, कैमरा, लॉन्ग रेंज एकॉस्टिक डिवाइस समेत अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो दुश्मन को खोजने, भीड़ को तितर-बितर करने और मारने में बेहद मददगार साबित होते हैं। उन्होंने बताया कि यह भारतीय सेना की बहुत अहम हथियारों में शामिल है। प्रवीण की पत्नी तृप्ति उपाध्याय भी दिल्ली में सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर ही तैनात हैं।

यह भी पढ़ें: Sardar Patel Jayanti: FRI कार्मिकों ने सरदार पटेल को किया याद, राष्ट्रीय एकता की ली शपथ

chat bot
आपका साथी