Internet Exchange: दून में खुलेगा उत्तराखंड का पहला इंटरनेट एक्सजेंच, इन जिलों में भी होंगे स्थापित

Internet Exchange केंद्र सरकार उत्तराखंड को इंटरनेट सेवाओं के क्षेत्र में सौगात देने जा रही है। राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी के आग्रह पर राज्य में चार इंटरनेट एक्सचेंज स्वीकृत किए गए हैं।

Raksha PanthriPublish:Sun, 24 Oct 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:56 AM (IST)
Internet Exchange: दून में खुलेगा उत्तराखंड का पहला इंटरनेट एक्सजेंच, इन जिलों में भी होंगे स्थापित
Internet Exchange: दून में खुलेगा उत्तराखंड का पहला इंटरनेट एक्सजेंच, इन जिलों में भी होंगे स्थापित

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Internet Exchange दीपावली और राज्य स्थापना दिवस से पहले केंद्र सरकार उत्तराखंड को इंटरनेट सेवाओं के क्षेत्र में सौगात देने जा रही है। राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी के आग्रह पर राज्य में चार इंटरनेट एक्सचेंज स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से पहला इंटरनेट एक्सचेंज देहरादून में खोला जा रहा है। एक नवंबर को केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद हल्द्वानी, अल्मोड़ा और पौड़ी में इसी तरह के एक्सचेंज स्थापित किए जाएंगे।

उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य बलूनी ने बीती चार अक्टूबर को केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से मुलाकात कर राज्य में इंटरनेट की हाई स्पीड डाटा के लिए इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में देश के विभिन्न शहरों से लौटकर वर्क फ्राम होम कर रहे युवाओं को कार्य संपादित करने में इंटरनेट स्पीड की असुविधा के कारण दिक्कतें हुईं। यही नहीं आनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि हाई स्पीड डाटा की सुविधा के लिए इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होने से राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों को भी लाभ मिलेगा। तब केंद्रीय राज्यमंत्री ने इस पर सहमति जताई थी।अब केंद्र सरकार ने राज्य में इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना को स्वीकृति दे दी है। राज्यसभा सदस्य बलूनी ने यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि एक नवंबर को देहरादून में राज्य के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का उद्घाटन केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर करेंगे। उनका प्रयास है कि राज्य के प्रत्येक जिले में इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित हों।

बलूनी ने कहा कि इन एक्सचेंज से इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी और दूरस्थ क्षेत्रों में सहज रूप से नेट की सुविधा मिल सकेगी। साथ ही आनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं, वर्क फ्राम होम करने वाले युवाओं और सरकारी-गैर सरकारी विभागों, संस्थानों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा काल सेंटर, बीपीओ संस्थानों की संभावना बढ़ जाएगी, जो युवाओं के लिए रोजगार के दरवाजे खोलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुआई में उत्तराखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए हम कृतसंकल्प हैं।

यह भी पढें- उत्‍तराखंड में सड़क सुरक्षा के लिए 60 वाहन खरीदेगा पुलिस विभाग, इतने करोड़ रुपये हुए स्वीकृत