Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख, आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम की दुश्वारी से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में मध्यम से तेज बारिश और मैदान में अंधड़ को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 07:26 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 10:45 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख, आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि
प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में मध्यम से तेज बारिश और मैदान में अंधड़ को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं। आंधी के साथ ही राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश और ओलावृष्टि जारी है, जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में मध्यम से तेज बारिश और मैदान में अंधड़ को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। बीते रोज कुमाऊं के खटीमा में पेड़ गिरने के कारण एक महिला की मौत हो गई। जबकि, गढ़वाल में भी कई जगह सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए। ऋषिकेश के पास आकाशीय बिजली गिरने से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया।

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिन से बारिश और तेज हवा चलने का सिलसिला जारी है। सोमवार देर रात भी प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी सूचना है। इसके अलावा ऋषिकेश के पास आकाशीय बिजली भी गिरी, जिससे एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। घटना के वक्त घर में नौ लोग मौजूद थे। हालांकि, सभी सुरक्षित हैं।

कुमाऊं के खटीमा में सोमवार तड़के शौच को जंगल में गई 35 वर्षीय महिला के ऊपर पेड़ गिर गया। गंभीर हालत में महिला को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पिथौरागढ़ के वड्डा और गंगोलीहाट में ओलावृष्टि हुई। जबकि, छिपलाकेदार और पंचाचूली की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अंधड़ और तेज बारिश के कारण बिजली और पेयजल की आपूर्ति प्रभावित रही। दून समेत अन्य शहरी इलाकों में विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त होने के कारण घंटों आपूर्ति बाधित रही। 

उधर, पहाड़ों में बारिश के कारण सड़कें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। रुद्रप्रयाग के पास खांकरा में बदरीनाथ हाईवे करीब 50 मीटर क्षतिग्रस्त है। जिसकी मरम्मत का कार्य जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को भी बारिश व अंधड़ की संभावना है। पर्वतीय क्षेत्रों में प्री मानसून शावर का सिलसिला अगले कुछ दिन बना रहेगा। जबकि, मैदानों भी हल्की बारिश हो सकती है।

विभिन्न शहरों का तापमान

शहर---------अधिकतम-----न्यूनतम देहरादून--------31.5---------19.7 उत्तरकाशी-----29.2---------18.1 मसूरी-----------21.5--------10.4 टिहरी-----------20.6--------12.4 हरिद्वार--------34.8---------22.3     जोशीमठ--------24.5---------15.2 पिथौरागढ़------25.0---------13.5 अल्मोड़ा---------27.4---------16.2 मुक्तेश्वर-------20.2---------10.1   नैनीताल--------21.6---------10.0 यूएसनगर------32.5---------19.8 चंपावत---------24.6---------14.3

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम ने बदली करवट, कई जिलों में बारिश; मलबा आने से बदरीनाथ मार्ग का 50 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी