उत्तराखंड में फिलहाल मौसम साफ, गुनगुनी धूप ने पहुंचाई राहत; औली में बर्फबारी के बाद पर्यटकों के चेहरे खिले

Uttarakhand Weather Update फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है लेकिन ऊंचाई वाले इलाकों मे हुई बर्फबारी से ठंड में काफी इजाफा हुआ है। राज्‍य मौसम विज्ञान केंद्र के नि‍देशक बिक्रम सिंह के मुताबिक आज मौसम शुष्क बना रहेगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:11 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:11 AM (IST)
उत्तराखंड में फिलहाल मौसम साफ, गुनगुनी धूप ने पहुंचाई राहत; औली में बर्फबारी के बाद पर्यटकों के चेहरे खिले
उत्तराखंड में फिलहाल मौसम साफ, गुनगुनी धूप ने पहुंचाई राहत।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड के कई हिस्सों में फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है, लेकिन ऊंचाई वाले इलाकों मे हुई बर्फबारी से ठंड में काफी इजाफा हुआ है। राज्‍य मौसम विज्ञान केंद्र के नि‍देशक बिक्रम सिंह के मुताबिक आज मौसम शुष्क बना रहेगा। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। वहीं, औली में पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं।

बीते दिनों पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही उत्तराखंड में मौसम ने करवट ली। समूचे पर्वतीय क्षेत्र में रविवार देर रात से शुरू हुई बर्फबारी सोमवार को भी जारी रही। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में हिमपात हुआ। हर्षिल, औली व हेमकुंड में सीजन का पहला हिमपात हुआ, जिससे मौसम सर्द हो गया। एक तरफ बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलों में इजाफा किया तो पर्यटक बेहद खुश नजर आए।

औली में लगा पर्यटकों का जमावड़ा

चमोली जिले में धूप खिलने के बाद पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की चहलकदमी बढ़ गई है। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में बर्फ का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं। गुनगुनी धूप के बीच एक दूसरे पर बर्फ फेंककर पर्यटक आनंदित हो रहे हैं। इसके अलावा, औली के आसपास की पहाडिय़ों पर जमी बर्फ को कैमरों में कैद कर यहां की यादें अपने साथ ले जा रहे हैं।

सोमवार को पर्यटन स्थल औली व इससे सटे गोरसों में दिनभर बर्फबारी होती रही। औली में अभी भी आधा फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है। जबकि इससे सटे पर्यटन स्थल गोरसों में एक फीट के करीब बर्फ जमी है। पर्यटक औली पहुंचकर बर्फ से खेलने के साथ रोपवे, चेयर लिफ्ट का भी आनंद उठा रहे हैं। औली के साथ ही घोड़े खच्चरों में बैठकर गोरसों बुग्याल भी पर्यटक जा रहे हैं। देवाल विकासखंड के ब्रह्मताल ट्रैक पर भी पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। ब्रहमताल में एक फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है। पर्यटक और ट्रैकर्स यहां पहुंचकर ब्रहमताल की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- औली, हर्षिल और हेमकुंड में सीजन का पहला हिमपात, बर्फ से ढकीं चोटियां; जानें- अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

chat bot
आपका साथी