Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आज से भारी बारिश की चेतावनी, ओलावृष्टि के साथ ही चल सकती है तेज हवा

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से प्रदेश के आठ जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं।

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में आने वाले तीन दिन मौसम परीक्षा लेगा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से प्रदेश के आठ जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं। बुधवार को इसमें और तेजी आएगी। इस दौरान राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है।

Sunil NegiTue, 18 May 2021 08:07 AM (IST)

जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में आने वाले तीन दिन मौसम परीक्षा लेगा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से प्रदेश के आठ जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं। बुधवार को इसमें और तेजी आएगी। इस दौरान राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। विभाग ने इसके लिए रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है। मौसम का यह मिजाज 20 मई तक बना रहेगा। मौसम के मद्देनजर जारी चेतावनी को देखते हुए शासन ने सभी जिलाधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में बीते एक पखवाड़े से अतिवृष्टि का क्रम बना हुआ है। बीते सप्ताह टिहरी जिले में चार बार बादल फटने की घटनाएं हो चुकी हैं, जबकि उत्तरकाशी और चमोली के साथ ही नैनीताल जिले में भी अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार एक से 12 मई के बीच प्रदेश में 35.4 मिमी बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से दोगुनी है। सामान्यतौर पर इस अवधि में 17.1 मिमी तक बारिश होती है। 

सोमवार को राज्य के ज्यादातर इलाकों में धूप खिली रही, लेकिन मंगलवार से मौसम बदलने के आसार बनने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश की आशंका है। 

कुछ क्षेत्रों में ओले गिरने के साथ मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी रोहित थपलियाल ने बताया कि यह टाक्टे तूफान का आशिंक असर है। इसके कारण कई स्थानों पर सघन बादल विकसित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में कल से फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.