दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Uttarakhand Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, आज भी मैदानी क्षेत्रों में चल सकती है तेज हवा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को भी मैदानी क्षेत्रों में तेज हवा चल सकती है।

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश और ओलावृष्टि का सिलसिला बना हुआ है। मसूरी में ओलावृष्टि हुई तो नैनीताल में बारिश से मौसम सर्द हो गया है। मंगलवार को केदारनाथ की पहाड़ि‍यों ने एक बार फिर बर्फ की चादर ओढ़ ली।

Sunil NegiWed, 12 May 2021 08:40 AM (IST)

जागरण संवाददता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश और ओलावृष्टि का सिलसिला बना हुआ है। मसूरी में ओलावृष्टि हुई तो नैनीताल में बारिश से मौसम सर्द हो गया है। मंगलवार को केदारनाथ की पहाड़ि‍यों ने एक बार फिर बर्फ की चादर ओढ़ ली, वहीं बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश हुई। वहीं, देहरादून में अंधड़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को भी मैदानी क्षेत्रों में तेज हवा चल सकती है।

प्रदेश में पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह मौसम साफ था, लेकिन दोपहर बाद एकाएक कई जगह बारिश शुरू हो गई। इससे तापमान में भी कमी आई है। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक मौसम का मिजाज इसी तरह का रहा। दूसरी ओर देहरादून में शाम को अंधड़ के कारण पेड़ और विद्युत पोल भी क्षतिग्रस्त हुए।  मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार टिहरी, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा और चंपावत में कहीं-कहीं ओलावृष्टि की आशंका है।

शहर---------------अधिकतम----न्यूनतम

देहरादून-------------35.2---------21.1 मसूरी----------------22.4--------12.2 टिहरी---------------21.4--------14.0 उत्तरकाशी---------26.3--------14.4 हरिद्वार-----------36.5---------22.0 जोशीमठ-----------22.2--------10.3 पिथौरागढ़---------25.7--------12.9 अल्मोड़ा-----------27.6---------14.1 मुक्तेश्वर---------23.0---------10.7 नैनीताल----------20.6---------10.3 चंपावत------------21.4---------11.2 यूएस नगर-------33.1---------20.6 

बारिश ने गर्मी से दिलाई थोड़ी राहत

शिक्षानगरी रुड़की में मंगलवार सुबह रिमझिम बारिश ने गर्मी से कुछ राहत दिलाई। वहीं, शाम तक बादलों की आवाजाही होती रही। शहर के अलावा आसपास के क्षेत्र में भी कहीं हल्की तो कहीं झमाझम बरसात हुई। शहर और आसपास के देहात क्षेत्र की जनता ने मंगलवार को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत महसूस की। सुबह करीब नौ बजे आसमान में काले घने बादल उमड़ने-घुमड़ने लगे। इसके कुछ देर बाद ही बरसात शुरू हो गई। करीब आधे घंटे तक रुक-रुककर हल्की बरसात हुई।

बरसात थमने के बाद धूप-छांव की आंखमिचौनी का खेल चलता रहा। एकाएक तेज धूप खिल जाती तो दूसरे ही पल बादल डेरा डाल देते। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जोकि सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को भी दिनभर में बीच-बीच बादलों की आवाजाही होती रहेगी। साथ ही बरसात का भी पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें-Tehri Cloudburst: टिहरी में फटा बादल, आइटीआइ भवन और 10 दुकानें ध्वस्त; बाजार बंद होने से टला बड़ा हादसा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.