Uttarakhand Weather Update: चारधाम में हिमपात, केदारनाथ में बर्फ से निर्माण कार्य ठप; जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम

Uttarakhand Weather Update बारिश और बर्फबारी (Snowfall) का क्रम शुक्रवार को भी जारी रहा। चारधाम (Chardham) समेत अन्य चोटियों पर सुबह हिमपात हुआ जबकि मैदानों में दोपहर बाद हल्की से मध्यम बारिश हुई। हालांकि देर शाम तक ज्यादातर इलाकों में मौसम काफी हद तक साफ हो गया था।

Raksha PanthriPublish:Sat, 04 Dec 2021 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:53 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: चारधाम में हिमपात, केदारनाथ में बर्फ से निर्माण कार्य ठप; जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम
Uttarakhand Weather Update: चारधाम में हिमपात, केदारनाथ में बर्फ से निर्माण कार्य ठप; जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में बदले मौसम के बीच बारिश और बर्फबारी (Snowfall) का क्रम शुक्रवार को भी जारी रहा। चारधाम (Chardham) समेत अन्य चोटियों पर सुबह हिमपात हुआ, जबकि मैदानों में दोपहर बाद हल्की से मध्यम बारिश हुई। हालांकि, देर शाम तक ज्यादातर इलाकों में मौसम काफी हद तक साफ हो गया था। लेकिन, तापमान में गिरावट बरकरार रहने के कारण कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। उधर, केदारनाथ में हुए हिमपात के कारण एक फीट बर्फ जम गई, जिससे यहां पुनर्निर्माण कार्य ठप हो गए।

शुक्रवार को प्रदेशभर में बादल छाये रहे। बदरीनाथ, केदारनाथ समेत चारों धामों में हल्के से मध्यम हिमपात हुआ। इसके अलावा बागेश्वर और नैनीताल में भी चोटियों पर बर्फबारी हुई। केदारनाथ में वर्तमान में चार सौ से अधिक मजदूर द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य कर रहे हैं। बर्फबारी के चलते धाम मे एक फीट तक बर्फ जम गई, जिससे निर्माण कार्य नहीं किए जा सके। मदमहेश्वर, तुंगनाथ में भी बर्फबारी हुई। केदारनाथ में न्यूनतम तापमान माइनस 13 डिग्री तक पहुंच रहा है। ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

उधर, बारिश से पूरे कुमाऊं में तापमान गिर गया है। सीमांत में चोटियों ने बर्फ की मोटी चादर ओढ़ ली है। नंदा देवी से लेकर ओम पर्वत का पूरा क्षेत्र बर्फ से ढक चुका है। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग में गब्र्यांग से लेकर लिपुलेख तक, जोहार घाटी में मिलम, मलारी से लेकर खलिया टाप की चोटियां हिमाच्छादित हो गईं हैं। दारमा में नागलिंग से सीपू तक शुक्रवार सुबह से ही हिमपात हो रहा है। हालांकि, शनिवार को मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों का तापमान भी सामान्य से तीन से पांच डिग्री तक नीचे पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें- केदारनाथ धाम समेत चोटियों पर बर्फबारी, मैदान में बारिश से उत्तराखंड ठंड की चपेट में, जानें- अगले चार दिन कैसा रहेगा मौसम