Video: केदारनाथ में हल्की बर्फबारी के बीच उमड़ रहे श्रद्धालु, उत्तराखंड के कई हिस्सों में मौसम साफ

Uttarakhand Weather Update ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में पहुंचने के कारण प्रदेश में बादलों ने डेरा डाला और देर शाम केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में हिमपात शुरू हुआ। जबकि मैदानी इलाकों में भी झकड़ के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:25 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:39 PM (IST)
Video: केदारनाथ में हल्की बर्फबारी के बीच उमड़ रहे श्रद्धालु, उत्तराखंड के कई हिस्सों में मौसम साफ
बदरी-केदारधाम में हिमपात, मैदान में बारिश और ओलावृष्टि; जानें- आज कैसा रहेगा मौसम।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदल ली है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में पहुंचने के कारण प्रदेश में बादलों ने डेरा डाला और देर शाम केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में हिमपात शुरू हुआ। जबकि, मैदानी इलाकों में भी झकड़ के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई। कई इलाकों में भारी ओलावृष्टि की भी सूचना है। मौसम के करवट बदलने से तापमान ने भी गोता लगाया है। प्रमुख शहरों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, केदारनाथ धाम में बर्फबारी के बीच श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। 

रुद्रप्रयाग: रविवार देर शाम केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई, जिससे केदारपुरी का मौसम ठंडा हो गया। रविवार शाम 5 बजे बाद केदारपुरी में कोहरा छाने के बाद बर्फबारी शुरू हो गई। ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फवारी होने से मौसम ठंडा हो गया।@JagranNews @MygovU #SnowfallUttarakhand pic.twitter.com/SH86ein7wG

— Amit Singh (@Join_AmitSingh) October 25, 2021

उत्तराखंड में बीते मंगलवार को भारी बारिश से आई आफत के बाद मौसम कुछ दिन सामान्य रहा, लेकिन शनिवार को मौसम ने फिर करवट बदली और प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादलों ने डेरा डाल दिया। देर शाम तक केदारनाथ की चोटियों पर हिमपात हुआ। इसके बाद मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही रविवार को भी प्रदेश में सुबह से ही बादलों का डेरा रहा। दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। लेकिन, देर शाम मैदानों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई। दून के समीपवर्ती इलाकों में ओलावृष्टि की भी हुई।

वहीं, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में लगातार दूसरे दिन हिमपात हुआ। कुमाऊं में देर शाम के बारिश के कारण लोग फिर से दहशत में आ गए। पिथौरागढ़ में भी ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज प्रदेश में सामान्यत: मौसम साफ रहने के आसार हैं। हालांकि, कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

बर्फबारी के बाद सोमवार सुबह केदारनाथ का नजारा। pic.twitter.com/boK9tOCiGW

— Amit Singh (@Join_AmitSingh) October 25, 2021

पहाड़ों में कड़ाके की ठंड

मैदानों में बारिश और पहाड़ों में बर्फबारी के चलते प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। देहरादून में अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्यिसस पर आ गया, जिसमें करीब चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा नैनीताल और मसूरी में भी तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जिससे शाम को ठंड का अहसास होने लगा। पहाड़ी इलाकों में सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है।

यह भी पढें- Uttarakhand Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, हल्‍की व तेज हवा के साथ रिमझिम बारिश; बदरीनाथ में हुई बर्फबारी

chat bot
आपका साथी