औली, हर्षिल और हेमकुंड में सीजन का पहला हिमपात, बर्फ से ढकीं चोटियां; जानें- अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

Uttarakhand Weather Update समूचे पर्वतीय क्षेत्र में रविवार देर रात से शुरू हुई बर्फबारी सोमवार को भी जारी रही। बदरीनाथ केदारनाथ गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में हिमपात हुआ। हर्षिल औली व हेमकुंड में सीजन का पहला हिमपात हुआ है। यहां एक से लेकर तीन फीट तक बर्फबारी हुई है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:48 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:48 AM (IST)
औली, हर्षिल और हेमकुंड में सीजन का पहला हिमपात, बर्फ से ढकीं चोटियां; जानें- अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
औली, हर्षिल और हेमकुंड में सीजन का पहला हिमपात।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही उत्तराखंड में मौसम ने करवट ली। समूचे पर्वतीय क्षेत्र में रविवार देर रात से शुरू हुई बर्फबारी सोमवार को भी जारी रही। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में हिमपात हुआ। हर्षिल, औली व हेमकुंड में सीजन का पहला हिमपात हुआ है। यहां एक से लेकर तीन फीट तक बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के चलते केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य ठप हो गए हैं। चमोली, रुद्रप्रयाग एवं उत्तरकाशी के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्र में कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आने वाले 24 घंटे में राज्य के पहाड़ी इलाकों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व बारिश, निचले इलाकों में हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है। समूचे प्रदेश में बादल छाये रहने की संभावना है। दिन के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी आने का अनुमान है।

सोमवार सुबह से देहरादून, मसूरी, ऋषिकेश हरिद्वार, रुड़की आदि क्षेत्र में घने बादल छाये रहे और ठंडी हवाएं चली। जिससे दिन में ठंड का एहसास हुआ। केदारनाथ में रविवार को देर रात से बर्फबारी शुरू हुई, जो पूरे दिन जारी रही। बर्फबारी अधिक होने से केदारनाथ में तापमान माइनस 15 डिग्री तक पहुंच रहा है, जबकि अधिकतम दो डिग्री तक है। शंकराचार्य समाधि, केदारनाथ मंदिर परिसर, मंदाकिनी व सरस्वती नदी के आसपास बर्फ काफी जम गई है। बर्फ जमने से सीधा असर निर्माण कार्य पर पड़ रहा है।जनपद में तुंगनाथ, मध्यमेश्वर, चोपता, पवालीकांठा समेत ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई।

पर्यटन स्थल औली में सीजन की पहली बर्फबारी के साथ ही यहां पर्यटकों की चहलकदमी शुरू हो गई है। पर्यटकों ने औली व गोरसों पहुंचकर बर्फबारी का लुत्फ उठाया। चमोली जिले के ब्रह्मताल व बदरीनाथ धाम में भी करीब एक फीट बर्फ जम गई है। औली व गोरसों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए पर्यटकों ने जोशीमठ, औली व आसपास के इलाकों में पहले ही डेरा डाल दिया था। सुबह औली में बर्फबारी को देख पर्यटक आनंदित दिखे। उधर, उत्तरकाशी जनपद के ऊपरी क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई है।

वहीं, निचले क्षेत्रों में भी बीते दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। गंगोत्री, यमुनोत्री, जानकी चट्टी, हर्षिल, सक्की टाप, मुखबा, धराली, झाला सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर जमकर बर्फबारी हुई है। हर्षिल में बर्फबारी के बाद पर्यटकों की आवाजाही भी बढ़ जाती है।

शहरों का तापमान इस प्रकार घटा-बढ़ा

शहर, 1 दिसंबर, 2 दिसंबर, 3 दिसंबर, 4 दिसंबर, 5 दिसंबर, 6 दिसंबर

देहरादून, 26.3, 21.9, 20.4, 24.8, 22.6, 25.1

पंतनगर, 27.4, 23.8, 23.1, 26.3, 25.2, 24.3

मुक्तेश्वर, 18.6, 13.6, 14.3, 13.2, 14.0, 12.5

नई टिहरी, 19.2, 14.5, 14.9, 15.3, 14.8, 15.1

(नोट तापमान अधिकतम में है।)

यह भी पढ़ें- VIDEO: चारधाम समेत ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, औली में सीजन की पहली बर्फबारी; तस्वीरें में देखें

chat bot
आपका साथी