Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, कई हिस्सों में बारिश, 20 मई को रेड अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को प्रदेश भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में पहाड़ों में भूस्खलन नदी-नालों में उफान की चेतावनी भी जारी की गई है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:25 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 10:49 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, कई हिस्सों में बारिश, 20 मई को रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को प्रदेश भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को राजधानी देहरादून के साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई। सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। वहीं, विभाग ने गुरुवार को भी प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में पहाड़ों में भूस्खलन, नदी-नालों में उफान की चेतावनी भी जारी की गई है।

तीन दिन सामान्य रहने के बाद उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदल ली है। मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आंशिक से लेकर पूर्ण रूप से बादल छाये रहे। हालांकि, देर शाम तक कहीं भी बारिश की सूचना नहीं थी। आने वाले दो दिनों में देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। जबकि, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और हरिद्वार में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। राज्य के कुछ इलाकों में गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं भी चल सकती हैं। 

टाक्‍टे चक्रवाती तूफान का भी असर

मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी रोहित थपलियाल के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर की ओर सक्रिय है और उत्तराखंड की ओर बढ़ रहा है। साथ ही टाक्‍टे चक्रवाती तूफान का असर भी राजस्थान से उत्तराखंड और आसपास के राज्यों तक पड़ रहा है। इससे बादलों में नमी बढ़ रही है और सघन बारिश की संभावना बन रही है। 

हरिद्वार जिले में आज और कल भारी बारिश की संभावना

हरिद्वार जिले में 19-20 मई को कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बरसात का पूर्वानुमान है। अलग-अलग दिन 50 व 40 मिमी बरसात की संभावना है। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और तेज बौछारें पड़ने का भी अनुमान है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना के तकनीकी अधिकारी डॉ. अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि हरिद्वार जिले में इस सप्ताह मध्यम से घने बादल छाए रहेंगे। वहीं 19 से लेकर 21 मई तक कुल 94 मिमी बरसात होने की संभावना है। अधिकांश जगहों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान है।

उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि तेज बरसात की संभावना को देखते हुए फसलों की सिंचाई और कीटनाशकों का छिड़काव न करें। साथ ही गन्ना, चारा और सब्जी की फसलों के खेत से जल निकासी की उचित व्यवस्था करें। उधर, मंगलवार को भी शहर और आसपास के क्षेत्र में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जोकि सामान्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में कल से फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी