Uttarakhand Weather Update: चारधाम-मसूरी समेत ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी, सर्द हवाओं से ठिठुरा उत्तराखंड; गंगोत्री-यमुनोत्री नेशनल हाईवे बंद

Uttarakhand Weather Update दो दिन बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तराखंड में अब सर्द हवाओं ने कंपकंपी बढ़ा दी है। प्रदेशभर में चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। चारधाम समेत आसपास की पहाड़ियों पर जमकर हिमपात हुआ है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 05 Feb 2021 07:27 AM (IST) Updated:Fri, 05 Feb 2021 09:43 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: चारधाम-मसूरी समेत ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी, सर्द हवाओं से ठिठुरा उत्तराखंड; गंगोत्री-यमुनोत्री नेशनल हाईवे बंद
बारिश-बर्फबारी के बाद सर्द हवाओं से ठिठुरा उत्तराखंड।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update दो दिन बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तराखंड में अब सर्द हवाओं ने कंपकंपी बढ़ा दी है। प्रदेशभर में चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। चारधाम समेत आसपास की पहाड़ियों पर जमकर हिमपात हुआ है। गंगोत्री-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग, उत्तरकाशी-लंबगांव-श्रीनगर मार्ग सहित उत्तरकाशी जिले के दर्जन भर मोटर मार्ग बंद है। इधर, मसूरी और धनोल्टी में भी हिमपात से सैलानियों के चेहरे खिल गए हैं। मौसम के बदले मिजाज के कारण ठंड में भी इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी मौसम का मिजाज बदला रह सकता है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार से उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली। प्रदेश में दो दिन से बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। दून-हरिद्वार समेत ज्यादातर मैदानी इलाकों में रुक-रुककर बारिश का क्रम जारी है। वहीं, 2000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में पहाड़ियां बर्फ ढक गई हैं। उधर, सुकी टॉप से गंगोत्री के बीच बर्फबारी के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी सूचना है। 

बर्फ हटाने को ली जेसीबी की मदद  

समीपवर्ती धनोल्टी से बुराशंखंडा के बीच सड़क से बर्फ हटाने के लिए जेसीबी की मदद ली गयी। हिमपात के कारण मसूरी-सुवाखोली-मोरियाणा-उत्तरकाशी मार्ग पर यातायात बंद है। मसूरी-कैम्पटी रोड़ पर भी दोपहर तक यातायात बंद है। समीप के ग्रामीण क्षेत्रों से मसूरी को होने वाली दूध व ताजी सब्जियों की आपूर्ति भी नहीं हो सकी।

नेशनल हाईवे समेत चार सड़कें बंद 

टिहरी सहित आस-पास की पहाड़ियों पर जमकर बर्फबारी हुई है। एक एनएच सहित चार सड़कें बर्फबारी के चलते बंद हो गई है। बंद होने वाली सड़कों में एनएच चंबा-मसूरी के अलावा बड़ेथ-बनचुरा, उत्तरकाशी-उत्तरकाशी घनसाली, चमियाला, रायपुर कुमांल्डा व सुवाखोली अलमस शामिल है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में पैदल मार्गों पर बर्फ जमी होने के कारण ग्रामीणों को आवाजाही में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बर्फबारी से करीब डेढ़ दर्जन गांवों का आवागमन प्रभावत हो गया है। हालांकि अभी तक कही से नुकसान के समाचार नहीं मिले हैं। क्षेत्रों में अभी तक बिजली व पानी की आपूर्ति सुचारू हैं। नई टिहरी के पिकनिक स्पॉट, ढाईजर में अभी भी बर्फ जमी है। बर्फबारी के बाद शुक्रवार को सुबह धूप निकलने से लोगों को जहां राहत मिली है। 

वहीं, मुनस्यारी के खलिया टॉप, कालामुनि, बिटलीधार, नया बस्ती के साथ ही उच्च हिमालय क्षेत्र में हिमपात जारी है। नैनीताल में बूंदाबांदी हुई, लेकिन हिमपात न होने से पर्यटक निराश दिखे। गुरुवार को बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही हर्षिल, चोपता, हेमकुंड साहिब समेत आसपास की चोटियों पर सुबह से ही नियमित अंतराल में हिमपात का सिलसिला शुरू हो गया, जो देर शाम तक जारी रहा। 

वहीं, देहरादून और हरिद्वार समेत अन्य मैदानी इलाकों में बौछारें पड़ने से ठंड बढ़ गई। मसूरी में हल्की बारिश के बाद हुए हिमपात ने सैलानियों को रोमांचित कर दिया। वहीं, धनोल्टी और आसपास के क्षेत्र में भी शाम को ओलावृष्टि होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। चकराता में लोखंडी समेत आसपास की चोटियों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। इधर, धनोल्टी और सुरकंडा की पहाड़ियों के साथ ही नागथात, बुरांशखंडा और सुवाखोली में भी हिमपात हुआ है।

आज भी प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक शुक्रवार को भी प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इसके अलावा हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तापमान में भी गिरावट आ सकती है। वहीं, देहरादून और नैनीताल में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है।

पारे ने एक दिन में लगाया छह से नौ डिग्री सेल्सियस का गोता

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान ने भी गोता लगाया है। एक ही दिन में ज्यादातर इलाकों का अधिकतम तापमान छह से नौ डिग्री सेल्सियस गिर गया है। हालांकि, न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आया है। मसूरी में पारा दिन में पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है, जो कि बुधवार से नौ डिग्री सेल्सियस कम है। दून और नैनीताल में छह डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन तापमान सामान्य से नीचे बने रहने की संभावना है।

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर       अधि.      न्यून.

देहरादून     17.6     08.1

उत्तरकाशी   10.5     02.5

मसूरी       04.3     01.9

टिहरी       07.2     03.8

हरिद्वार      17.8    09.5    

जोशीमठ    04.6     01.0

पिथौरागढ़   17.3     02.9

अल्मोड़ा    18.2     06.0

मुक्तेश्वर    11.1    01.7  

नैनीताल    10.2    04.0

यूएसनगर   23.5    07.1

चंपावत     12.3    00.6

यह भी पढ़ें- Photos: पहाड़ों की रानी मसूरी, चकराता और हर्षिल में हुई बर्फबारी; देखें तस्‍वीरों में

chat bot
आपका साथी