Video: उत्‍तराखंड में इन जिलों में गर्जन के साथ तेज बारिश के आसार

Uttarakhand Weather Update मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। विशेषकर कुमाऊं के पिथौरागढ़ नैनीताल चम्पावत और बागेश्वर जिलों के लिए यलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 08:20 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 10:52 PM (IST)
Video: उत्‍तराखंड में इन जिलों में गर्जन के साथ तेज बारिश के आसार
उत्तराखंड में इन जिलों के लिए आज भी भारी बारिश का अलर्ट।

जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्‍तराखंड के कई जिलों में रविवार शाम से हो रही बारिश के चलते भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक उत्‍तराखंड के विशेषकर पर्वतीय जिलों में हल्‍की व मध्‍यम वर्षा हो सकती है। इसके अलावा देहरादून, टिहरी, चमोली, उत्‍तरकाशी, अल्‍मोड़ा, बागेश्‍वर और पिथौरागढ़ को येलो अलर्ट जारी किया गया है, इन जिलों में गर्जन के साथ तेज बारिश की संभावना है।

 इससे पहले रविवार को टिहरी जिले में गंगोत्री हाईवे की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। वहीं, पहाड़ की कटिंग कर वैकल्पिक रास्ता तैयार कर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी गई है। इसी जिले में तोताघाटी में बंद बदरीनाथ हाईवे से मलबा हटाने का काम भी किया जा रहा है। हालांकि लगातार दरक रही पहाड़ी के कारण इसमें व्यवधान आ रहा है। पिथौरागढ़ और चमोली जिलों में चीन सीमा तक आवागमन अब भी नहीं हो पा रहा है। प्रदेश में कुल 114 सड़कों पर यातायात बाधित है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी प्रदेश में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। विशेषकर कुमाऊं के पिथौरागढ़, नैनीताल, चम्पावत और बागेश्वर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मसूरी में किक्रेंग स्थित स्वीपर कॉलोनी में भूस्खलन से 2 मकान ढह गए। कमरे में सो रहा 1 व्यक्ति कमर तक मलबे में दब गया। उसे किसी तरह निकाला गया। दूसरे मकान में सो रहे तीन युवक भी घायल हुए हैं। उत्तराखंड में भूस्खलन का दौर लगातार जारी है।@JagranNews @MygovU #UttarakhandLandSlide pic.twitter.com/yoEhobBzhg

— amit singh (@Join_AmitSingh) August 29, 2021

घरों तक पहुंचा पानी, ग्रामीणों में दहशत

जोशीमठ ब्लाक के गुलाब कोटी गांव में सुबह हुई मूसलधार बारिश के चलते भारी नुकसान की सूचना सामने आई है। ग्रामीण बढ़ते पानी केा देखते हुए घरों को छोड़कर सुरक्षित जगहों पर चले गए, ग्रामीणों ने सूचना तहसील जोशीमठ को दी। तहसील प्रशासन मौके पर पहुंचा और स्थितियों का जायजा लिया। दरअसल, रविवार को सुबह जोशीमठ क्षेत्र में भारी बारिश हुई। इससे बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बोल्डर आने से अवरुद्ध हो गया।

वहीं, गुलाब कोटी गांव में आवासीय भवनों के पास पानी अधिक आने से लोगों में दहशत का माहौल बन गया और वे अपने घरों को छोडकर सुरक्षित स्थानों पर चले गए। उपजिलाधिकरी जोशीमठ कुमकुम जोशी ने बताया कि तहसील की ओर से राजस्व उपनिरीक्षक लगातार मौके पर बने हुए हैं और गांव में किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं हें। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग से मलबा हटा दिया गया है।

प्रदेश में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शुक्रवार को टिहरी जिले में ऋषिकेश से 38 किलोमीटर दूर चम्बा के पास फकोट में गंगोत्री राजमार्ग का 40 मीटर हिस्सा बह गया। शनिवार को सीमा सड़क संगठन की टीम ने इस हिस्से में मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। अभी यहां मलबा हटाया जा रहा है, इसके बाद पहाड़ की कटिंग कर सड़क का निर्माण किया जाएगा। जिलाधिकारी इवा श्रीवास्तव ने बताया कि मार्ग को सुचारु करने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। खतरे की आशंका को देखते हुए टिहरी जिला प्रशासन ने गंगोत्री और बदरीनाथ हाईवे पर यातायात पर अगले आदेशों तक रोक लगा रखी है। ये दोनों मार्ग गढ़वाल मंडल के टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों को जोड़ते हैं। इन मार्गों के बंद होने से वाहनों को मसूरी होते हुए वैकल्पिक मार्ग से गंतव्य को भेजा जा रहा है।

दून में सर्वाधिक 521 मिमी बारिश

प्रदेश में बुधवार से बारिश का दौर जारी है। बीते चार दिनों में सर्वाधिक 521 मिमी बारिश देहरादून में दर्ज की गई, जबकि बागेश्वर में 437 मिमी, नैनीताल में 368 मिमी, पिथारौगढ़ में 317 मिमी, ऊधमसिंह नगर में 268 मिमी और चमोली में 240 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। अन्य जिलों में भी यह आंकड़ा 125 से 200 मिमी के बीच है।

नैनीताल-हल्द्वानी हाईवे का 40 मी. हिस्सा धंसा

बारिश और भूस्खलन से कुमाऊं में हालात गढ़वाल मंडल जैसे ही हैं। नैनीताल जिले में हल्द्वानी-नैनीताल हाईवे का करीब 40 मीटर हिस्सा दरक गया। इसके चलते दो घंटे तक यातायात ठप रहा। बाद में पहाड़ी में कटान कर वाहनों की आवाजाही शुरू कराई गई। दूसरी ओर पिथौरागढ़ जिले मेंमुनस्यारी के पास धापा गांव में पहाड़ से गिरे पत्थरों की चपेट में आने से एक दुकान और मकान ध्वस्त हो गया। चम्पावत जिले में छठे दिन भी चम्पावत-टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग नहीं खुल पाया है। लगातार गिर रहे मलबे के कारण रविवार को भी मार्ग खुलने की संभावना नहीं है।

हरिद्वार में गंगा चेतावनी रेखा पर, कुमाऊं में शारदा का जलस्तर बढ़ा

बारिश के कारण पहाड़ से मैदान तक नदी-नालों में उफान हैं। हरिद्वार में गंगा चेतावनी रेखा को छूकर बह रही है, जबकि कुमाऊं में गोरी, काली और शारदा नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। चम्पावत में शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है और बैराज पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: मौसम के तेवर तल्ख, सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; खतरे के निशान के करीब गंगा

chat bot
आपका साथी