Uttarakhand Weather Update: ऋषिकेश में चेतावनी निशान के पार गंगा, सभी घाट हुए जलमग्न

Uttarakhand Weather Update ऋषिकेश में गंगा का स्तर बढ़ गया है। यहां गंगा चेतावनी रेखा को छूकर बह रही है। स्वर्गाश्रम परमार्थ घाट पर गंगा शिवमूर्ति के पास पहुंच गई है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 02:33 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 10:09 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: ऋषिकेश में चेतावनी निशान के पार गंगा, सभी घाट हुए जलमग्न
Uttarakhand Weather Update: ऋषिकेश में चेतावनी निशान के पार गंगा, सभी घाट हुए जलमग्न

ऋषिकेश, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से नदी-नालों में आये उफान से गंगा के जलस्तर में भारी वृद्धि हुई है। मंगलवार को ऋषिकेश में गंगा चेतावनी रेखा से बीस सेंटीमीटर ऊपर बही। हालांकि, शाम को फिर से गंगा का जलस्तर घटने लगा था। ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में अभी तक भले ही ज्यादा वर्षा नहीं हुई। मगर, यहां नदी-नालों में खासा उफान आ गया है। सोमवार की रात्रि भी ऋषिकेश में महज 4.0 मिमी बारिश दर्ज की गयी। जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में खास कर गंगा की सहायक निदयों की घाटियों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश जारी है, जिससे गंगा के जलस्तर में भी दिनों-दिन वृद्धि दर्ज की जा रही है। 

सोमवार को गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा से 40 सेंटीमीटर नीचे था, जो सोमवार रात हुई बारिश के बाद बढ़ने लगा। मंगलवार को तड़के से ही गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने लगी थी। दोपहर में ऋषिकेश में गंगा चेतावनी रेखा 339:50 मीटर को छू गयी। इसके बाद भी गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी रही और दोपहर दो बजे गंगा का जलस्तर इस वर्ष के सबसे अधिक स्तर यानी 339.70 मीटर पर पहुंच गया।

 

हालांकि, इसके बाद जलस्तर घट गया था और सायं पांच बजे फिर से जलस्तर घटकर 339.50 मीटर पर आ गया था। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक पर्वतीय क्षेत्रों में मंगलवार को औसतम कम बारिश हुई, जिससे अब गंगा का जलस्तर लगातार कम होने लगा था, जहां पर्वतीय क्षेत्रों के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है। वहीं, ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में इस सप्ताह बेहद कम बारिश हुई है। पिछले चौबीस घंटे में ऋषिकेश क्षेत्र में महज 4.0 मिमी बारिश दर्ज की गयी है।

 

जलमग्न हुए गंगा घाट 

गंगा का जलस्तर बढ़ने से ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में गंगा के पक्के घाट जलमग्न हो गये हैं। ऋषिकेश के प्रसिद्ध त्रिवेणी घाट पर गंगा का पानी दोपहर में मुख्य प्लेटफार्म को छूने लगा था। जबकि यहां आरती स्थल वाला प्लेटफार्म तो सोमवार को ही जलमग्न हो गया था। उधर, मुनिकीरेती में पूर्णानंद घाट, शत्रुघन घाट, स्वर्गाश्रम में परमार्थ घाट, वेद निकेतन घाट, गीता आश्रम घाट सहित लक्ष्मणझूला और तपोवन के पक्के घाट भी जलमग्न हो गये हैं।

यह भी पढ़े: Dehradun Weather Update : देहरादून में आसमान से बरसी आफत, जनजीवन हो गया अस्त-व्यस्त

तटीय इलाकों में अलर्ट जारी 

गंगा का जलस्तर बढ़ने के साथ ही गंगा के तटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा भी मंडराने लगा है। गंगा के जलस्तर में हो रही वृद्धि को लेकर प्रशासन सोमवार से ही अलर्ट हो गया था। मंगलवार को गंगा के तटीय इलाकों में पुलिस ने मुनादी कर नागरिकों को सुरक्षित रहने और गंगा में न जाने की हिदायत दी। उधर, ऋषिकेश से आगे गंगा के खादर, गौहरीमाफी, रायवाला, हरिपुरकलां, गंगा भोगपुर तल्ला आदि क्षेत्र में गंगा का जलस्तर बढ़ने से कुछ स्थानों पर भू-कटाव भी हुआ है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather News: उत्तराखंड में जनजीवन पर भारी पड़ने लगी बारिश, 15 अगस्त तक बारिश का अलर्ट

chat bot
आपका साथी