Uttarakhand Weather Update: मूसलधार बारिश से बढ़ीं दुश्वारियां, करीब 300 सड़कों पर यातायात ठप; जानें- आज कैसा रहेगा मौसम

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में लगातार दूसरे दिन भी मूसलधार बारिश का सिलसिला जारी रहा। पहाड़ों में बारिश के कारण दुश्वारियां बढ़ गई हैं। वहीं मैदानों में जलभराव और सड़कें धंसने से दिक्कत हो गई है। प्रदेशभर में करीब 300 सड़कों पर यातायात बाधित है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 07:51 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:51 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: मूसलधार बारिश से बढ़ीं दुश्वारियां, करीब 300 सड़कों पर यातायात ठप; जानें- आज कैसा रहेगा मौसम
Uttarakhand Weather Update: मूसलधार बारिश से बढ़ीं दुश्वारियां।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में लगातार दूसरे दिन भी मूसलधार बारिश का सिलसिला जारी रहा। पहाड़ों में बारिश के कारण दुश्वारियां बढ़ गई हैं। वहीं, मैदानों में जलभराव और सड़कें धंसने से दिक्कत हो गई है। प्रदेशभर में करीब 300 सड़कों पर यातायात बाधित है। सीमांत इलाकों में भूस्खलन के कारण कई गांवों का संपर्क टूट गया है। जबकि, दुर्गम क्षेत्रों में बिजली और पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है। पिछले 24 घंटे के भीतर हल्द्वानी और मसूरी में सर्वाधिक 100 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल कुमाऊं में हल्की से मध्यम बारिश का क्रम बना है, जबकि, गढ़वाल में ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रह सकता है।

उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में सोमवार से हो रही बारिश मंगलवार को भी जारी रही। मूसलधार बारिश के कारण कई इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। पहाड़ों में भूस्खलन के कारण करीब 300 मार्ग बाधित हैं, जबकि तीन दर्जन से अधिक गांवों का मुख्य मार्गों से संपर्क कट गया है। दुर्गम क्षेत्र के करीब दो दर्जन गांवों में बिजली-पानी का संकट पैदा हो गया है। जौनसार के कुछ क्षेत्रों में संचार व्यवस्था भी ठप पड़ गई है।

चंपावत-टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर धौन और स्वाला के बीच पहाड़ी दरकने से मार्ग बंद हो गया। मलबे के बीच में एक कार भी फंस गई। हाईवे पर करीब चार घंटे यातायात बंद रहा। इधर, मैदानी इलाकों में भी बारिश के बीच सड़कें जलमग्न हो गईं। निर्माण कार्यों के चलते कई मार्गों पर कीचड़ और बारिश के पानी से आवाजाही प्रभावित रही। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बुधवार को नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में गरज के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती हैं, जबकि अन्य जिलों में आंशिक बादल छाये रहेंगे।

हल्द्वानी और मसूरी में सर्वाधिक बारिश

पिछले 24 घंटे के भीतर हल्द्वानी और मसूरी क्षेत्र में सर्वाधिक बारिश रिकार्ड की गई। यहां 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई। जबकि, चकराता और चिन्यालीसौड़ में भी 80 मिमी के करीब बारिश दर्ज की गई। पौड़ी और सोमेश्वर में सबसे कम 20 मिमी बारिश हुई।

ग्लेशियर की बर्फ खिसकने से सौ से अधिक भेड़-बकरियों की मौत

मुनस्यारी (पिथौरागढ़): उच्च हिमालय में हिमपात के दौरान ग्लेशियर की बर्फ खिसकने से सौ से अधिक भेड़-बकरियां दबकर मर गईं। चरवाहों के टेंट, राशन व अन्य सामान भी बर्फ में दब गया। मुनस्यारी के होकरा गांव निवासी मनोहर सिंह मेहता, कोटा गांव के विशन सिंह पछाई और क्वीरी गांव निवासी खुशाल सिंह भेड़-बकरियों को मल्ला जोहार के नंदा देवी बेस कैंप के बुग्यालों में ले गए हैं। पिछले सप्ताह जब भेड़-बकरियां बुग्यालों से नीचे की तरफ लाई जा रही थीं तो चोटियों में हिमपात होने से ग्लेशियर की बर्फ फिसल कर बुग्यालों तक पहुंच गई। भारी बर्फ में भेड़-बकरियां दब गई।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: आफत की बारिश, गदेरे में बहे युवक का शव बरामद, चम्पावत-टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

chat bot
आपका साथी