Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में कोहरे के बीच मैदानों में शीत दिवस की चेतावनी

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम शुष्क है लेकिन मैदानों में कोहरा दुश्वारियां बढ़ा रहा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को मैदानी इलाकों में शीत दिवस को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। कहीं-कहीं पाला पड़ने से सड़कें फिसलनभरी हो सकती हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:05 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:05 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में कोहरे के बीच मैदानों में शीत दिवस की चेतावनी
मौसम विभाग ने गुरुवार को मैदानी इलाकों में शीत दिवस को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम शुष्क है, लेकिन मैदानों में घना कोहरा दुश्वारियां बढ़ा रहा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को मैदानी इलाकों में शीत दिवस को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि, पहाड़ों में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। कहीं-कहीं पाला पड़ने से सड़कें फिसलनभरी हो सकती हैं।

पिछले कुछ दिनों से शुष्क मौसम के बीच उत्तराखंड के मैदानी इलाके कोहरे की मार झेल रहे हैं। खासकर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में धूप के दर्शन सुबह दस बजे के बाद ही हो रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, अरब सागर से उठने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान की ओर पहुंच गया। ऐसे में उत्तराखंड में उम्मीद के अनुरूप बारिश और बर्फबारी नहीं हो सकी। फिलहाल यहां मौसम साफ बना रह सकता है। 

मसूरी से सर्द हुआ हरिद्वार

मैदानों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हरिद्वार दिन मसूरी से भी सर्द है। यही आलम अन्य मैदानी इलाकों का भी है। यहां अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से सात डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। बुधवार को हरिद्वार का अधिकतम तापमान 13.6, मसूरी का तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चंपावत में रातें सबसे सर्द हैं। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 1.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

विभिन्न शहरों में तापमान शहर------------अधि.-----न्यून. देहरादून--------22.9------06.3 उत्तरकाशी----16.5-------03.4 मसूरी---------14.2--------03.2 टिहरी---------16.4--------04.8 हरिद्वार------13.6-------08.2     जोशीमठ------09.5------02.2 पिथौरागढ़----19.3-------0.5 अल्मोड़ा------19.6-------0.6 मुक्तेश्वर-----15.2------02.9   नैनीताल------12.7-------04.0 यूएसनगर----15.4------10.0 चंपावत-------14.5-----(-1.7)

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Update: मैदानी इलाकों में धूप खिलने से राहत, सुबह-शाम कोहरा बन रहा आफत

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के दो जिलों में ओलावृष्टि के आसार, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी

chat bot
आपका साथी