Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में चमोली और उत्तरकाशी में बारिश के आसार

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तरकाशी चमोली और पिथौरागढ़ में बारिश के आसार हैं। इसके अलावा ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है जबकि अन्य जिलों में मौसम सामान्य रहेगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 08:32 AM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 08:32 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में चमोली और उत्तरकाशी में बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में बारिश के आसार हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को  उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में बारिश के आसार हैं। इसके अलावा ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है, जबकि अन्य जिलों में मौसम सामान्य रहेगा। 

प्रदेश में फरवरी से ही पारा उछाल भर रहा है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) कमजोर रहा। इस कारण उत्तराखंड में पर्याप्त बारिश नहीं हो पाई है। अब भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। इस बीच पारे में उछाल जारी है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से औसतन दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है।

विभिन्न शहरों का तापमान

शहर-------अधिकतम---न्यूनतम

देहरादून-------32.1-------13.7

उत्तरकाशी----25.2-------10.6

मसूरी----------18.3-------09.4

टिहरी----------22.0-------10.2

हरिद्वार-------26.9-------13.2    

जोशीमठ-------21.0-------08.3

पिथौरागढ़-----24.8-------08.5

अल्मोड़ा-------28.7-------07.5

मुक्तेश्वर------23.5-------07.7  

नैनीताल-------20.0-------11.0

यूएसनगर-----30.5-------10.0

चम्पावत-------22.1-------05.5

सड़क का समरेखण बदलने से नाराजगी

लोक निर्माण विभाग की ओर से निर्मित रानों क्वींठी तोली गैलोग मोटर मार्ग का समरेखण बदलने के विरोध में कवीठी के ग्रामीणों ने तहसील में पहुंचकर उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। प्रधान संगीता देवी, पूर्व प्रधान सूरज रावत, सुभाष सिंह, मनवर सिंह, उमेद सिंह, विमला देवी आदि ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा रानों क्वींठी तोली गैलोग मोटर मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। पुराने समरेखण के आधार पर सड़क मार्ग का निर्माण होने पर उनकी ग्राम सभा को सड़क मार्ग का लाभ मिल रहा था, लेकिन कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग द्वारा अचानक इस सड़क मार्ग का समरेखण बदल कर पांच किमी नीचे से मोटर मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। जिससे उनकी ग्राम सभा क्वींठी को सड़क मार्ग का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मांग की कि सड़क मार्ग का निर्माण कार्य पुराने समरेखण के आधार पर किया जाए।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ ने एक बार फिर दिया दगा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी