Uttarakhand Tourism: फेमस हिल स्टेशन मसूरी में उमड़े पर्यटक, इन पर्यटन स्थलों पर उठा रहे छुट्टियों का लुत्फ

Uttarakhand Tourism इन दिनों छुट्टियों के चलते सबके पसंदीदा हिल स्टेशन मसूरी में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। इस कारण व्यवसायियों के चेहरों पर रौनक देखने को मिल रही है। मालरोड समेत तमाम जगह पर्यटकों से गुलजार हैं।

Raksha PanthriSat, 06 Nov 2021 12:23 PM (IST)
फेमस हिल स्टेशन मसूरी में उमड़े पर्यटक, इन पर्यटन स्थलों पर उठा रहे छुट्टियों का लुत्फ।

संवाद सहयोगी, मसूरी। Uttarakhand Tourism दीपावली और चार दिनों की छुट्टियों के चलते सबके पसंदीदा हिल स्टेशन मसूरी में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। इस कारण व्यवसायियों के चेहरों पर रौनक देखने को मिल रही है। मालरोड समेत तमाम जगह पर्यटकों से गुलजार हैं। तो चलिए बताते हैं कि मसूरी में कौन-कौन से पर्यटन स्थलों पर लोग अपनी छुट्टियों को खास बना रहे हैं।

दशहरे के बाद से मसूरी में पर्यटकों की आमद में गिरावट आई थी, जिससे बाजार से रौनक कम हो गई थी। व्यवसायी मान रहे थे कि अब हिमपात होने पर ही रौनक लौटेगी। दीपावली की छुट्टी और वीकेंड होने के चलते इस बार काफी संख्या में पर्यटक मसूरी पहुंच रहे हैं। शुक्रवार सुबह से मसूरी के प्रमुख बाजार के अलावा भट्टा फाल, गनहिल, कंपनी गार्डन, जार्ज एवरेस्ट, कंपनी गार्डन, चारदुकान-लाल टिब्बा आदि पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार रहे।

उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी का कहना है कि बुधवार तक होटलों में औसतन 15 से 20 प्रतिशत पर्यटकों की मौजूदगी रही, जो शुक्रवार शाम तक लगभग 35 से 40 प्रतिशत तक पहुंच गई। लगभग दो सप्ताह से खाली पड़े होटल-गेस्ट हाउस में रौनक लौटने लगी है, जो इस आफ सीजन में पर्यटन के लिए संजीवनी की तरह है।

भट्टा फाल

भट्टा फाल एक पिकनिक स्पाट है, जो मसूरी शहर से करीब सात कमी की दूरी पर है। यहां पहाड़ियों से बहने वाली पानी की प्राकृतिक धारा है, जो बेहद ही खूबसूरत लगती है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

गनहिल

गनहिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है, जिस पर पर्यटक रोपवे के सफर का आनंद लेते हैं। यहां पैदल रास्ते से भी जाया जा सकता है, जो माल रोड पर कचहरी के निकट से जाता है और यहां पहुंचने में लगभग आधे घंटे का समय लगता है। रोमांच के शौकीनों के लिए भी ये एक बेहद अच्छी जगह है।

कंपनी गार्डन

कंपनी गार्डन भी एक बेहद ही खूबसूरत जगह है घूमने के लिए। यहां लगे रंग-बिरंगे फूलों की सुंदरता पर्यटकों का मन मोह लेती है।

जार्ज एवरेस्ट

मसूरी में जार्ज एवरेस्ट भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। भारत के प्रथम सर्वेयर जनरल सर जॉर्ज एवरेस्ट का आवास और कार्यालय यहीं था। जार्ज एवरेस्ट तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा मसूरी में घूमने के लिए कई और पर्यटन स्थल भी हैं।

यह भी पढ़ें- मसूरी पर्यटकों से पैक, होटल-गेस्ट हाउस फुल; यातायात व्‍यवस्‍था बनाने में जुटा पुलिस-प्रशासन

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.