उत्तराखंड के Hill Stations का रुख कर रहे पर्यटक, आवाजाही बढ़ने से CNG की खपत में उछाल

Uttarakhand Tourism कोविड कर्फ्यू में मिली छूट के बाद देशभर से पर्यटक उत्तराखंड के हिल स्टेशन खासकर मसूरी और नैनीताल पहुंच रहे हैं। सबसे ज्यादा भीड़ वीकेंड पर हो रही है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने से देहरादून में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की मांग में भी उछाल आया है।

Raksha PanthriMon, 19 Jul 2021 01:58 PM (IST)
पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से CNG की खपत में उछाल। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Tourism कोविड कर्फ्यू में मिली छूट के बाद देशभर से पर्यटक उत्तराखंड के हिल स्टेशन खासकर मसूरी और नैनीताल पहुंच रहे हैं। सबसे ज्यादा भीड़ वीकेंड (शुक्रवार से रविवार तक) पर हो रही है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने से देहरादून में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की मांग में भी उछाल आया है। सामान्य दिनों से तुलना करें तो देहरादून में अब सोमवार से गुरुवार तक सीएनजी की दोगुनी खपत हो रही है, जबकि वीकेंड में चार गुनी।

देहरादून में वर्तमान में तीन सीएनजी फिलिंग स्टेशन सहस्रधारा रोड, मालसी और रेसकोर्स में हैं। दून में सीएनजी वाहनों की संख्या सीमित होने के चलते यहां सीएनजी की मांग भी कम रहती है। सीएनजी फिलिंग स्टेशनों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सामान्य दिनों में हर फिलिंग स्टेशन पर औसतन 400 किलो सीएनजी की खपत होती है, लेकिन पर्यटकों की आवाजाही शुरू होने के बाद यह मात्रा काफी बढ़ गई है।

अब वीकेंड से पहले के चार दिनों यानी सोमवार से गुरुवार तक ही तीनों फिलिंग स्टेशन में हो रही खपत को मिलाकर रोजाना 1800 से 2100 किलो सीएनजी की बिक्री हो रही है, जबकि वीकेंड में सीएनजी की खपत रोजाना 5000 किलो तक पहुंच जाती है। वहीं, फिलिंग स्टेशन के संचालकों की मानें तो वीकेंड में मांग 7500 से 8500 किलो सीएनजी की है, मगर इस मुताबिक आपूर्ति नहीं हो पा रही। ऐसे में तमाम वाहनों को वापस लौटाना पड़ रहा है।

मालसी स्थित सीएनजी फिलिंग स्टेशन के संचालक मोहन थापली ने बताया कि अब सामान्य दिनों में रोजाना 500 से 600 किलो सीएनजी की मांग है। वीकेंड में मांग बढ़कर 2500 किलो तक पहुंच रही है। हालांकि, एक दिन में अधिकतम 1200 किलो सीएनजी की ही आपूर्ति हो पा रही है। रेसकोर्स में पुलिस लाइन स्थित शक्तिमान पेट्रोल पंप पर सामान्य दिनों में 800 से 1000 किलो सीएनजी की प्रतिदिन खपत हो रही है। वीकेंड में यहां मांग 3500 किलो प्रतिदिन तक पहुंच जाती है। हालांकि, विभिन्न तकनीकी खामियों के चलते आपूर्ति 2000 किलो ही हो रही है। वर्तमान में दून में सीएनजी 59.5 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही है।

वीकेंड पर वाहनों की कतार

वीकेंड पर दून के तीनों सीएनजी फिलिंग स्टेशन में वाहनों की कतार लग रही है। सबसे ज्यादा भीड़ शहर के बीच में होने के कारण पुलिस लाइन स्थित फिलिंग स्टेशन पर हो रही है। यहां कई दफा वाहन चालकों को अपनी बारी के लिए दो घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। इससे क्षेत्र में में जाम की स्थिति भी बनी रहती है। इतने लंबे इंतजार की वजह यह है कि सीएनजी का प्रेशर कम होने के कारण एक वाहन की सीएनजी किट भरने में पांच मिनट तक लग जाता है।

गेल इंडिया देहरादून के मुख्य प्रबंधक प्रवीन कुमार का कहना है कि पर्यटकों की संख्या बढ़ने के बाद सीएनजी की मांग में उछाल आया है। प्लांट में कुछ तकनीकी खामियों के कारण सीएनजी की आपूर्ति में बाधा आ रही है। इसे दूर करने के लिए काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- वीकेंड पर उत्तराखंड आ रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी; पुलिस ने चार बैरियरों से 1253 वाहन लौटाए वापस

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.