Uttarakhand Politics: सरकार की विफलताओं पर रोड मैप तैयार करेगी कांग्रेस, शिविर में हुआ मंथन

देश कांग्रेस कमेटी के विचार मंथन शिविर में प्रमुख नेताओं की उपस्थिति में केंद्र और राज्य सरकार की विफलताओं को मुख्य एक्शन प्लान में शामिल करते हुए रोड मैप तैयार करने पर सहमति बनी। शिविर के अंतिम दिन संपूर्ण कार्य योजना सामने आने की उम्मीद है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:52 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:52 PM (IST)
Uttarakhand Politics: सरकार की विफलताओं पर रोड मैप तैयार करेगी कांग्रेस, शिविर में हुआ मंथन
सरकार की विफलताओं पर रोड मैप तैयार करेगी कांग्रेस, शिविर में हुआ मंथन।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के विचार मंथन शिविर में प्रमुख नेताओं की उपस्थिति में केंद्र और राज्य सरकार की विफलताओं को मुख्य एक्शन प्लान में शामिल करते हुए रोड मैप तैयार करने पर सहमति बनी। शिविर के अंतिम दिन गुरुवार को (आज) प्रदेश कांग्रेस की इस संबंध में संपूर्ण कार्य योजना सामने आने की उम्मीद है।

देहरादून रोड ऋषिकेश स्थित एक होटल में कांग्रेस का तीन दिवसीय विचार मंथन शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर में प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष हरीश रावत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम ङ्क्षसह, सह प्रभारी पूर्णिमा पांडे की उपस्थिति में बुधवार को पांच सत्रों में मंथन हुआ। प्रात: कालीन सत्र में कोर कमेटी की विभिन्न विषयों पर बैठक हुई। उसके बाद महिला कांग्रेस और सेवादल के प्रमुख पदाधिकारियों विचार विमर्श किया। अनुसूचित जाति जनजाति और अल्पसंख्यक विभाग के पदाधिकारियों से वरिष्ठ नेताओं ने चर्चा की।

संध्या कालीन सत्र में एनएसयूआइ और युवा कांग्रेस के प्रमुख पदाधिकारियों से चुनाव अभियान को लेकर सुझाव मांगे गए। अंतिम सत्र में कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष, महामंत्री और विशेष आमंत्रित सदस्यों के साथ वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। तमाम सत्रों में महत्वपूर्ण बात यह रही कि सभी ने केंद्र और राज्य सरकार की विफलताओं को मजबूत और प्रखर तरीके से चुनाव में जनता के बीच ले जाने का सुझाव दिया।

विभिन्न फ्रंटियर के पदाधिकारियों का कहना था कि सरकार की इन सभी नाकामियों पर एक मजबूत रोडमैप तैयार किया जाए। जिसके आधार पर सभी अनुषांगिक संगठनों को जिम्मेदारी सौंपी जानी चाहिए। अनुसूचित जाति और जनजाति समाज के व्यक्तियों की पीड़ा को उठाने का सुझाव दिया गया। अनुसूचित विभाग के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक राजकुमार ने कांग्रेसी सरकार में अनुसूचित जाति के लिए समाज कल्याण विभाग के जरिये लागू योजनाओं को भाजपा सरकार में बंद किए जाने के मुद्दे को भी प्रमुखता में शामिल किए जाने का सुझाव दिया। कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष सरदार नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने चुनाव घोषणा पत्र में पर्यटन और तीर्थाटन सहित सुदूर क्षेत्र के लिए प्रभावी योजना के रूप में रोपवे और ट्रालियां विकसित किए जाने का सुझाव रखा।

इस दौरान राजेश धर्मानी, वियज सारस्वत, किशोर उपाध्याय, तिलक राज बेहड़, प्रदीप टम्टा, काजी निजामुद्दीन, प्रो. जीतराम, भुवन कापड़ी, रंजीत रावत, करण महरा, प्रकाश जोशी, नवप्रभात, मयूख महर, मनीष खंडूरी, गोविंद सिंह कुंजवाल, शूरवीर सिंह सजवाण, राजपाल खरोला, सरिता आर्य, इंदु मान, हीरा सिंह बिष्ट आदि शामिल हुए।

प्रदेश प्रभारी और अध्यक्ष की बैठक आज

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता राजीव महर्षि ने बताया कि गुरुवार को शिविर के अंतिम दिन प्रदेश कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक है। उसके बाद तीन दिन तक चले विचार मंथन को लेकर प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल मीडिया के समक्ष अपनी कार्ययोजना रखेंगे।

मीडिया प्रबंधन की नहीं ली सीख

कांग्रेस के विचार मंथन शिविर में प्रदेश प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष की मौजूदगी में चुनाव के दौरान मीडिया प्रबंधन को लेकर चर्चा हुई। जिसमें अपने कार्यक्रमों, योजनाओं को मीडिया और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से बेहतर तरीके से प्रस्तुत किए जाने और मीडिया के साथ बेहतर संवाद बनाने पर बल दिया गया। इसके उलट बैठक स्थल के बाहर बुधवार को सेवा दल की ओर से तैनात प्रदेश स्तर के एक पदाधिकारी मीडिया के साथ अभद्र तरीके से पेश आए।

chat bot
आपका साथी