Uttarakhand Police Bharti: कोरोना के बीच युवाओं को राहत, 2000 पदों पर कांस्टेबल की सीधी भर्ती

Uttarakhand Police Bharti कोरोना वायरस संक्रमण के बीच उत्तराखंड के युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। उत्तराखंड पुलिस मई महीने में 2000 कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। वहीं दारोगाओं की भी सीधी भर्ती होगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 02:20 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 02:20 PM (IST)
Uttarakhand Police Bharti: कोरोना के बीच युवाओं को राहत, 2000 पदों पर कांस्टेबल की सीधी भर्ती
कोरोना के बीच युवाओं को राहत, 2000 पदों पर कांस्टेबल की सीधी भर्ती।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Police Bharti कोरोना वायरस संक्रमण के बीच उत्तराखंड के युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। उत्तराखंड पुलिस मई महीने में 2000 कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। वहीं, दारोगाओं की भी सीधी भर्ती होगी। पुलिस मुख्यालय की ओर से इसकी तैयारियां की जा रही हैं। उम्मीद है कि मई महीने के पहले सप्ताह में सीधी भर्ती का विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। 

उत्तराखंड पुलिस में लंबे समय से पुलिस फोर्स की कमी को देखते हुए भर्ती प्रक्रिया की जद्दोजहद चल रही थी, लेकिन रैंकर्स भर्ती में देरी के कारण अब तक सीधी भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। अब रैंकर्स भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद अप्रैल अंत तक परिणाम घोषित किए जाएंगे। इसके बाद कांस्टेबलों के पद खाली होने पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

इसी साल 21 फरवरी को सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल के पदों पर रैंकर्स भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हुई थी। दोनों परीक्षाओं में कुल 9936 अभ्यर्थी शामिल हुए, जिनमें 3383 को सफल घोषित किया गया है। सब इंस्पेक्टर के 138 रिक्त पदों के सापेक्ष 1324 और हेड कांस्टेबल के 854 पदों के सापेक्ष 2059 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा पास की है। 

इन परीक्षाओं में सिविल पुलिस के अलावा राजकीय सशस्त्र पुलिस (पीएसी), इंडियन रिजर्व बटालियन (आइआरबी) और लोकल इंटेलिजेंस यूनिट (एलआइयू) के जवान भी शामिल हुए थे। यह पहला मौका था, जब पुलिस की रैंकर्स भर्ती परीक्षा उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से करवाई गई। 

रविवार को होगी दौड़ 

रैंकर्स भर्ती की लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों की दौड़ रविवार को। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास कर ली है, उनका फिजिकल टेस्ट रविवार को कराया जाए। दौड़ पास करने वाले अभ्यर्थियों की चरित्र आख्या (सीआर) और मेरिट के आधार पर अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- UKSSSC और अन्य परीक्षाओं के लिए बॉर्डर पर नहीं दिखानी होगी RT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट, यहां जानें सबकुछ

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी