उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की सत्रीय परीक्षा बनाई गई सरल

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की सत्रीय कार्यक्रम परीक्षा अभ्यर्थी रात 12 बजे तक किसी भी समय अपनी सुविधा के अनुसार दे सकते हैं। घर बैठे छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे देखते हुए आनलाइन परीक्षा को सरल बनाया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 04:53 PM (IST)
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की सत्रीय परीक्षा बनाई गई सरल
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की सत्रीय परीक्षा बनाई गई सरल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की सत्रीय कार्यक्रम परीक्षा अभ्यर्थी रात 12 बजे तक किसी भी समय अपनी सुविधा के अनुसार दे सकते हैं। घर बैठे छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे देखते हुए आनलाइन परीक्षा को सरल बनाया गया है। विवि की समस्त परीक्षाएं विषयवार पांच भागों में 18 जुलाई तक संपन्न होंगी। समयसारणी व विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uou.ac.in पर उपलब्ध है।

मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.ओपीएस नेगी की ओर से सूचना विवि के जनसंपर्क विभाग के डा. राकेश रयाल ने मंगलवार को बयान जारी कर दी। उन्होंने बताया कि मुक्त विवि आनलाइन शिक्षा और आनलाइन परीक्षा कराने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने इसके लिए सभी तकनीकी तैयारियां पूरी कर लीं हैं, उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग और आइसीटी विभाग के साथ-साथ विश्वविद्यालय का प्रत्येक शिक्षक अपने-अपने विषय के सत्रीय परीक्षाओं का समन्वय करेंगे और वे स्वयं भी इस पूरी प्रक्रिया को मानीटर कर रहे हैं।

कुलपति ने बताया कि छात्रहित उनके लिए सर्वोपरि है इसलिए उन्होंने विवि टीम को निर्देशित किया है कि हर संभव छात्रों को सहयोग दिया जाए। छात्रों को सत्रीय कार्य की आनलाइन परीक्षा देने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए विवि ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें छात्रों को आनलाइन परीक्षा कैसे देनी है उसकी संपूर्ण जानकारी दी गई है। वीडियो का लिंक दिया गया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय स्तर पर एक हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। हेल्प डेस्क में विवि के शिक्षक, अधिकारी, कंप्यूटर इंजीनियर और कर्मचारी शामिल होंगे जो बारी बारी पर सुबह 10 बजे से सायं पांच बजे तक छात्रों को किसी भी तरह से आने वाली तकनीकी दिक्कतों का समाधान बताएंगे। छात्र-छात्राएं हेल्पडेस्क के नंबर (05946)-286096, 286097, 286098 हैं।

यह भी पढ़ें-सेवा चयन आयोग के समक्ष ऑनलाइन परीक्षा बड़ी चुनौती, पहाड़ी क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की दिक्कत

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी