हरिद्वार बाईपास रोड का डिजाइन पास, पुलों का बाकी; जनता को नौ साल से है इंतजार

हरिद्वार बाईपास रोड के चौड़ीकरण कार्य के डिजाइन को अंतिम स्वीकृति अब जाकर मिल पाई है मगर यह काम इससे पहले ही शुरू करा दिया गया था। अब तक करीब तीन किमी लंबी सड़क के दो किमी भाग पर आधार (सब-ग्रेड) तैयार किया जा चुका है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 12:40 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:40 PM (IST)
हरिद्वार बाईपास रोड का डिजाइन पास, पुलों का बाकी; जनता को नौ साल से है इंतजार
हरिद्वार बाईपास रोड का डिजाइन पास, पुलों का बाकी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। जिस हरिद्वार बाईपास रोड के चौड़ीकरण कार्य को शुरू कराने के लिए जनता ने करीब नौ साल इंतजार किया, अब उतनी ही तेज गति से इस सड़क को आकार लेते हुए देखना उम्मीद जगा रहा है। सड़क चौड़ीकरण कार्य के डिजाइन को अंतिम स्वीकृति अब जाकर मिल पाई है, मगर यह काम इससे पहले ही शुरू करा दिया गया था। अब तक करीब तीन किमी लंबी सड़क के दो किमी भाग पर आधार (सब-ग्रेड) तैयार किया जा चुका है।

किसी भी बड़ी परियोजना को मानकों के अनुरूप तब माना जाता है, जब उसके डिजाइन को सक्षम स्तर पर थर्ड पार्टी के माध्यम से स्वीकृति मिल जाए। इस मामले में भी निर्माण कंपनी राकेश कंस्ट्रक्शन ने थर्ड पार्टी स्वीकृति के लिए आवेदन किया था। राष्ट्रीय राजमार्ग खंड डोईवाला के अवर अभियंता नवीन शर्मा के मुताबिक स्वीकृति में इसलिए विलंब होता रहा, क्योंकि एक चैनेज पर लंबाई मानक से अधिक पाई गई थी।

हालांकि, संशोधन मामूली था। लिहाजा, सब-ग्रेड का काम शुरू करा दिया था। स्वीकृति निर्माण शुरू करने के अनुरूप ही मिली है। सड़क चौड़ीकरण के डिजाइन में अब कोई पेच नहीं है, मगर जिन चार पुल का निर्माण किया जाना है, उनके डिजाइन को स्वीकृति नहीं मिल पाई है। इसके लिए आवेदन किया गया है और स्वीकृति मिलते ही पुलों का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

यहां पर बनने हैं पुल

-कारगी चौक के पास मुख्य पुल के बगल में (लंबाई 45 मीटर और चौड़ाई डबल लेन)

-मुख्य पुल के पास कारगी ग्रांट को जाने वाली सड़क के पास (लंबाई 10 मीटर और चौड़ाई डबल लेन)

-संत निरंकारी सत्संग भवन के पास (लंबाई आठ मीटर, चौड़ाई सिंगल लेन)

-सरस्वती विहार के बाहर आटोमोबाइल शोरूम के पास (लंबाई आठ मीटर, चौड़ाई सिंगल लेन)

चौराहों को व्यवस्थित करना जरूरी

हरिद्वार बाईपास रोड पर मोथरोवाला, पुरानी बाईपास पुलिस चौकी, सरस्वती विहार व ब्राह्मणवाला के पास चार चौक हैैं। वाहनों का सर्वाधिक दबाव मोथरोवाला चौक और पुरानी बाईपास पुलिस चौकी के पास रहता है। चौक पर यातायात व्यवस्था पटरी से उतरी रहती है, जिसके चलते पूरी सड़क पर जाम की स्थिति रहती है। इस परियोजना के तहत चौक व्यवस्थित आकार में लाए जाने हैं। हालांकि, अभी इस दिशा में काम शुरू नहीं किया जा सका है। लिहाजा, चौड़ीकरण कार्य के तहत चौराहों पर प्राथमिकता के आधार पर काम करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- धीरे-धीरे घाटे से उबर रहा उत्तराखंड परिवहन विभाग, राजस्व में 59 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

chat bot
आपका साथी