अपणि सरकार पर 10 दिन में 82 सौ से ज्यादा पंजीकरण, जनता को घर बैठे 75 सेवाओं का लाभ; ये जिले आगे

75 सेवाओं का लाभ देने के लिए शुरू किया गया अपणि सरकार पोर्टल सही दिशा में बढ़ता दिख रहा है। पोर्टल की लांचिग के 10 दिन के भीतर 8246 से अधिक व्यक्ति सेवाओं का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

Raksha PanthriMon, 29 Nov 2021 12:07 PM (IST)
अपणि सरकार पर 10 दिन में 82 सौ से ज्यादा पंजीकरण।

जागरण संवाददाता, देहरादून। जनता को घर बैठे 75 सेवाओं का लाभ देने के लिए शुरू किया गया अपणि सरकार पोर्टल सही दिशा में बढ़ता दिख रहा है। पोर्टल की लांचिग के 10 दिन के भीतर 8246 से अधिक व्यक्ति सेवाओं का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं। वहीं, 22 सौ से अधिक व्यक्तियों ने विभिन्न प्रमाण पत्र व सेवाओं के लिए अर्जी भी दाखिल कर दी है।

आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनता को अपणि सरकार पोर्टल का तोहफा दिया था। इंफार्मेशन टेक्नोलाजी डेवलपमेंट एजेंसी (आइटीडीए) ने इसकी अब तक की प्रगति जारी की है। आइटीडीए के निदेशक डा. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक पोर्टल पर योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक होता है। इस लिहाज से देखें तो अपणि सरकार के प्रति जनता का रुझान बढ़ रहा है।

अब तक 2242 से अधिक आवेदन प्राप्त किए जा चुके हैं। सभी आवेदन संबंधित विभाग व अधिकारियों को प्राप्त हो गए हैं और उनका निस्तारण भी शुरू किया जा चुका है। अपणि सरकार पोर्टल पर पहले नागरिकों को खुद को पंजीकृत करना होगा। मोबाइल नंबर/ईमेल के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है। हालांकि, सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) के माध्यम से आवेदन करने वालों को पंजीकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आवेदन में देहरादून व हरिद्वार आगे

अपणि सरकार पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की बात करें तो इस मामले में देहरादून व हरिद्वार जिला आगे दिख रहा है। कुल 2242 आवेदनों में से 1260 से अधिक आवेदन इन्हीं दो जिलों से आए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में पंचायतों को सशक्त बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही सरकार, अब तक उठाए गए हैं कई कदम

जिलावार आवेदन की स्थिति

देहरादून, 643

हरिद्वार, 620

ऊधमसिंह नगर, 380

टिहरी, 122

अल्मोड़ा, 83

नैनीताल, 82

पिथौरागढ़, 55

पौड़ी, 53

चंपावत, 51

उत्तरकाशी, 50

रुद्रप्रयाग, 40

चमोली, 35

बागेश्वर, 28

विभागवार प्राप्त आवेदन

राजस्व, 1683

पंचायतीराज, 255

सेवायोजन, 157

शहरी विकास, 10

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड परिवहन विभाग में हुए तबादलों पर गहराया विवाद, सीएम धामी नाराज; तलब की फाइल

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.