वरिष्ठता विवाद सुलझने के बाद आसान हुई पदोन्नति की राह, 2269 शिक्षक बनेंगे प्रवक्ता, आयोग को भेजा प्रस्ताव

वरिष्ठता विवाद निपटने के बाद अब उनके लिए प्रवक्ता प्रधानाध्यापक और प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नति की राह भी आसान हो गई है। 2269 एलटी शिक्षक जल्द ही प्रवक्ता बनेंगे। शासन ने गुरुवार को इन शिक्षकों की पदोन्नति का प्रस्ताव राज्य लोक सेवा आयोग को भेज दिया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 12:45 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 12:45 PM (IST)
वरिष्ठता विवाद सुलझने के बाद आसान हुई पदोन्नति की राह, 2269 शिक्षक बनेंगे प्रवक्ता, आयोग को भेजा प्रस्ताव
2269 शिक्षक बनेंगे प्रवक्ता, आयोग को भेजा प्रस्ताव।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। माध्यमिक शिक्षकों का वरिष्ठता विवाद निपटने के बाद अब उनके लिए प्रवक्ता, प्रधानाध्यापक और प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नति की राह भी आसान हो गई है। 2269 एलटी शिक्षक जल्द ही प्रवक्ता बनेंगे। शासन ने गुरुवार को इन शिक्षकों की पदोन्नति का प्रस्ताव राज्य लोक सेवा आयोग को भेज दिया। प्रधानाचार्यों के रिक्त 76 पदों के लिए डीपीसी हो गई।

प्रदेश में तदर्थ विनियमित और नियमित नियुक्त शिक्षकों के बीच वरिष्ठता का विवाद लंबे समय तक बने रहने का असर उनकी पदोन्नति पर पड़ रहा था। विवाद के चलते वर्षों तक पदोन्नति रुकी रही थी। अब सरकार संबंधित पक्षों की सुनवाई के बाद इस विवाद का निपटारा कर चुकी है। इसके बाद शिक्षा विभाग शिक्षकों की वरिष्ठता सूची जारी कर चुका है। साथ ही एलटी शिक्षकों की पदोन्नति की कवायद शुरू की गई।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने बीते दिनों 2269 एलटी शिक्षकों को प्रवक्ता पद पर पदोन्नत करने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा था। प्रवक्ता पद पर भर्ती व पदोन्नति की प्रक्रिया लोक सेवा आयोग करता है। लिहाजा शासन ने पदोन्नति का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया। आयोग इस प्रस्ताव का शिक्षकों के उपलब्ध सेवा अभिलेखों के आधार पर परीक्षण करेगा। इसके बाद पदोन्नति पर मुहर लग सकेगी।

गुरुवार को सचिवालय में प्रधानाचार्य के 76 पदों के लिए डीपीसी हुई। प्रधानाध्यापकों से यह पदोन्नति की जानी है। इनमें 69 पद राजकीय इंटर कालेजों के हैं, जबकि पांच राजकीय बालिका इंटर कालेजों के हैं। बालिका इंटर कालेजों में महिला शाखा से प्रधानाध्यापकों को पदोन्नति मिलेगी।

मुख्यमंत्री धामी ने किया प्रतिमाओं पर माल्यार्पण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को लखनऊ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, बाबा साहब डा भीमराव आंबेडकर एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, विधायक राजेश शुक्ला भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: एनआइओएस डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए अच्छी खबर, नई भर्ती में मिलेगा मौका

chat bot
आपका साथी