सीके नायडू ट्रॉफी में उत्तराखंड को 297 रनों की बढ़त

सीके नायडू ट्रॉफी में उत्तराखंड की टीम ने दूसरी पारी में अरुणाचल प्रदेश पर 297 रनों की बढ़त बना ली है। दूसरे दिन अरुणाचल टीम मात्र 70 रनों पर सिमट गई।

By BhanuEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 12:51 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 12:51 PM (IST)
सीके नायडू ट्रॉफी में उत्तराखंड को 297 रनों की बढ़त
सीके नायडू ट्रॉफी में उत्तराखंड को 297 रनों की बढ़त

देहरादून, जेएनएन। सीके नायडू ट्रॉफी में उत्तराखंड की टीम ने दूसरी पारी में अरुणाचल प्रदेश पर 297 रनों की बढ़त बना ली है। उत्तराखंड टीम दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाकर मैदान पर है। वहीं दूसरे दिन अरुणाचल टीम मात्र 70 रनों पर सिमट गई।

अरुणाचल के मंगलदाई क्रिकेट स्टेडियम में उत्तराखंड व अरुणाचल प्रदेश के बीच चल रहे सीके नायडू ट्रॉफी के मुकाबले में दूसरे दिन 15 रनों से अपनी पारी को आगे बढ़ाने के लिए उतरी अरुणाचल की पूरी टीम मात्र 70 रनों पर ढ़ेर हो गई। 

अरुणाचल के एसके आसिफ ने (12) व नेताजी तेरोन ने (22) रनों की पारी खेली। उत्तराखंड के लिए अग्रिम तिवारी ने चार, हरजीत सिंह व हिमांशू बिष्ट ने दो-दो विकेट चटकाए। लंच के बाद अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी उत्तराखंड टीम को फिर से शुरुआती झटके लगे। 

सलामी बल्लेबाज सागर (08) व पीयूष जोशी (01) पर आउट हुए। इसके बाद सौरभ चौहान बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। कप्तान अजीत सिंह रावत व पुंडीर ने पारी की कमान संभाली। अजीत सिंह रावत ने (73) व पुंडीर (29) पर पवेलियन लौटे। 

दूसरे दिन की अंतिम गेंद तक दिनेश पंवार (28) रन बनाकर मैदान पर जमे हुए हैं। उत्तराखंड ने दूसरे दिन 64.5 ओवर में 168 रन बनाए। अरुणाचल के एस नागर ने तीन विकेट झटके।

रोमांचक मुकाबले में नेहरू कॉलोनी बना चैंपियन

समाचार-पत्र के क्षेत्र में कर्मयोगियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। यही वजह है कि दैनिक जागरण अपने कर्मयोगियों की मेहनत एवं संघर्ष को कभी नहीं भूलता और समय-समय पर उनके प्रोत्साहन एवं मनोरंजन के लिए कोई न कोई खास कार्यक्रम आयोजित करता है। 

इसी कड़ी में रविवार को दैनिक जागरण की ओर से कर्मयोगियों के लिए 'जागरण क्रिकेट लीग' का आयोजन किया गया। लीग में चार टीमों ने हिस्सा लिया। 

नॉकआउट मुकाबलों में एक-एक मैच खेलने पर जीती हुई दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में आपस में भिड़ीं। खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिली। वहीं, कर्मयोगियों के बच्चों के लिए भी चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, ताकि उन्हें भी प्रतिभा दिखाने का एक मंच मिल सके। 

खिताबी मुकाबले में रही कांटे की टक्कर

जागरण क्रिकेट लीग का खिताब नेहरू कॉलोनी सेंटर ने अपने नाम किया। खिताबी मुकाबले में नेहरू कॉलोनी को पलटन बाजार सेंटर (बी) ने कड़ी टक्कर दी, आखिरी ओवर तक चले इस रोचक मुकाबले में अंत में नेहरू कॉलोनी टीम ने शानदार गेंदबाजी के दम पर 13 रनों से मैच जीत लिया। 

एसजीआरआर पीजी कॉलेज (पथरीबाग) के मैदान में हुई जेसीएल में नॉकआउट में पहला मुकाबला निरंजनपुर मंडी सेंटर और नेहरू कॉलोनी सेंटर के बीच हुआ। इसमें नेहरू कॉलोनी आठ रनों से विजयी रहा। 

दूसरा नॉकआउट मैच पलटन बाजार (ए) व पलटन बाजार (बी) सेंटर के बीच हुआ, जिसमें पलटन बाजार (बी) तीन विकेट से विजयी रहा। इसी के साथ फाइनल में पहुंचे नेहरू कॉलोनी सेंटर और पलटन बाजार (बी) के बीच हुई खिताबी भिड़ंत में रोचक मुकाबला देखने को मिला। 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी नेहरू कॉलोनी टीम की शुरुआत थोड़ी खराब रही। पलटन बाजार (बी) के गेंदबाजों ने आक्रामक गेंदबाजी करते हुए शुरुआती तीन बल्लेबाजों को महज दस रन के मामूली स्कोर पर पवेलियन लौटाया। इसके बाद स्वप्निल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को संभाला और मजबूत स्थिति में ले गए। 

स्वप्निल ने 25 रनों का योगदान दिया। दिगंबर ने भी उनके साथ अच्छी साझेदारी निभाई, हालांकि दिगंबर 12 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए। नेहरू कॉलोनी टीम 71 रन बना सकी। जवाब में पलटन बाजार (बी) की बल्लेबाजी की शुरुआत अच्छी रही। 

हालांकि, 20 रन के स्कोर के बाद नेहरू कॉलोनी के गेंदबाजों ने दबाव बनाना शुरू किया और 35 रन के स्कोर पर आधे खिलाड़ी पवेलियन लौटा दिए। इसके बाद निचले क्रम में आए अमरजीत, पवन ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए संघर्ष किया और टीम की जीत की संभावना अंतिम ओवर तक बनाए रखी। जीतने के लिए आठ गेंदों में 24 चाहिए थे, लेकिन नेहरू कॉलोनी के गेंदबाज मैच निकाल ले गए।

पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि दैनिक जागरण के महाप्रबंधक अनुराग गुप्ता व प्रसार प्रबंधक गिरीश अदलखा की ओर से विजेता टीम नेहरू कॉलोनी को 'जेसीएल ट्रॉफी' प्रदान की गई। उपविजेता रही पलटन बाजार (बी) टीम के खिलाडिय़ों को भी पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर अभिकर्ता बंधु पंकज गर्ग, प्रवीन कुमार समेत अन्य उपस्थित रहे। 

स्वप्निल बने मैन ऑफ द टूर्नामेंट

नेहरू कॉलोनी सेंटर टीम के खिलाड़ी स्वप्निल को शानदार प्रदर्शन करने के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया। उन्होंने दोनों मैचों में गजब की बल्लेबाजी की, साथ ही गेंदबाजी व क्षेत्ररक्षण में भी अहम योगदान दिया। 

हर छक्के-चौके पर झूमे दर्शक

जेसीएल टूर्नामेंट में हुए मैचों को देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे थे। मैचों में खिलाड़ियों ने खूब चौके-छक्के लगाए। कर्मयोगियों ने अपनी खेल प्रतिभा का भी गजब का प्रदर्शन किया। इस दौरान हर चौके-छक्के पर दर्शक झूमते दिखे। 

यह थीं टीमें-

नेहरू कॉलोनी सेंटर: अतुल शर्मा, मोहन बिष्ट, राजीव अग्र्रवाल, दिनेश पाल, दिगंबर रावत, बीआर भट्ट, प्रदीप सैनी, सौरभ, स्वप्निल, चंदन, तरुण, आकाश, जीतेंद्र नेगी।

निरंजनपुर मंडी सेंटर: ललित आहूजा, राजेश, बीएस रावत, राज तिवारी, कमल राणा, किशोर गुसाईं, सुशील गर्ग, देवेंद्र चौधरी, इंद्रजीत, भगत भंडारी, राहुल, मुकेश लखेड़ा, बिजेंद्र विजय, मनीष तिवारी, नरेश।

पलटन बाजार (बी) सेंटर: अमरजीत, अंशुल अरोड़ा, संजय मौर्य, अशोक यादव, पवन गांगुली, प्रमोद गांगुली, अनूप रावत, सौरभ, गगन, दिनेश सेमवाल। 

पलटन बाजार (ए) सेंटर: सतीश चमोली, नितिन जैन, शैलू, राहुल, सतेंद्र, संजय रावत व अन्य।

यह भी पढ़ें: रणजी ट्रॉफी: उत्तराखंड ने मेघालय को दी करारी शिकस्त, धपोला बने मैन ऑफ द मैच

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड महिला टीम ने बिहार को दी करारी शिकस्त, आठ विकेट से हराया

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की टीम ने मिजोरम को पारी और 76 रन से हराया

chat bot
आपका साथी