मुख्य सचिव एसएस संधू के निर्देश, बाह्य सहायतित योजनाओं की हो दैनिक निगरानी

मुख्य सचिव डा एसएस संधू ने बाह्य सहायतित योजनाओं में तेजी लाने के लिए दैनिक निगरानी के निर्देश विभागीय सचिवों को दिए। सचिवालय सभागार में सोमवार को राज्य में चल रही बाह्य सहायतित परियोजनाओं की मुख्य सचिव ने समीक्षा की।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:30 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:30 AM (IST)
मुख्य सचिव एसएस संधू के निर्देश, बाह्य सहायतित योजनाओं की हो दैनिक निगरानी
मुख्य सचिव एसएस संधू के निर्देश, बाह्य सहायतित योजनाओं की हो दैनिक निगरानी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्य सचिव डा एसएस संधू ने बाह्य सहायतित योजनाओं में तेजी लाने के लिए दैनिक निगरानी के निर्देश विभागीय सचिवों को दिए। सचिवालय सभागार में सोमवार को राज्य में चल रही बाह्य सहायतित परियोजनाओं की मुख्य सचिव ने समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं राज्य के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। विभागीय सचिवों को इन योजनाओं को जमीन पर उतार कर विकास की गतिविधियों को तेज करना होगा।

मुख्य सचिव ने पत्रावलियों को रूटीन प्रक्रिया से बाहर निकालकर हाथों-हाथ उनका निस्तारण बढ़ाने की हिदायत दी। साथ में विकास कार्यों की दैनिक निगरानी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्य सचिव ने नियोजन विभाग को विभागों के कार्यों की बेहतर निगरानी और तेजी से प्रगति के लिए आनलाइन सिस्टम विकसित करने को कहा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाते समय व्यवहारिक पहलू को ध्यान में रखने की अपेक्षा की।

प्रगति तेज करने के लिए वित्तीय एजेंसियों से लगातार समन्वय रखने पर जोर दिया। उन्होंने उद्यान विभाग के अंतर्गत किसानों के हित-लाभ को चलाई जा रही फल उद्यान विकास योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए। वन विभाग को पौधारोपण के कार्यों का नियमित थर्ड पार्टी सत्यापन कराने को कहा गया। पेयजल निगम को जल जीवन मिशन के तहत पेयजल व सीवरेज प्रबंधन के कार्यों की प्रगति बढ़ाने के लिए उत्सुकता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव नियोजन मनीषा पंवार, सचिव शैलेश बगोली समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे।

औतार सिंह तोपवाल के नाम से जाना जाएगा बौराड़ी चिकित्सालय

टिहरी जिले में स्थित राजकीय चिकित्सालय बौराड़ी का नाम अब स्वतंत्रता संग्राम सेनानी औतार सिंह तोपवाल, राजकीय चिकित्सालय बौराड़ी होगा। शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। बीते वर्ष नवंबर में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजकीय चिकित्सालय बौराड़ी का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी औतार सिंह तोपवाल के नाम पर करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री घोषणा के क्रम में सोमवार को अपर सचिव अरुणेंद्र चौहान ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में चुनावी साल में 18 डिग्री कालेजों को नौ करोड़ रुपये जारी

chat bot
आपका साथी