Omicron Variant के खतरे को देख उत्तराखंड अलर्ट, सैंपलिंग में तेजी; 5000 पुलिसकर्मियों का टेस्ट; 18 संक्रमित

ओमिक्रोन का खतरा मंडराने के साथ ही हलचल तेज हो गई है। स्वास्थ्य महकमे ने सैंपलिंग का दायरा बढ़ा दिया है। मंगलवार को राजभवन में 109 लोग पुलिस लाइन में 106 पुलिसकर्मी झाझरा में 140 व्यक्तियों की एंटीजन जांच की गई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 01:47 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 01:47 PM (IST)
Omicron Variant के खतरे को देख उत्तराखंड अलर्ट, सैंपलिंग में तेजी;  5000 पुलिसकर्मियों का टेस्ट; 18 संक्रमित
Omicron Variant के खतरे को लेकर उत्तराखंड में हलचल तेज।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा मंडराने के साथ ही हलचल तेज हो गई है। पुलिस विभाग ने प्रदेश स्तर पर पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराना शुरू कर दिया है। मंगलवार को 5000 पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट कराया गया। इनमें से 18 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमित पुलिसकर्मी हरिद्वार और पौड़ी जिले से हैं। सभी को आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं,

दूसरी तरफ, देहरादून जिले में 164 पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट कराया गया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में रिजर्व पुलिस लाइन में सैंपलिंग के लिए शिविर लगाया गया है। जल्द ही जिले में बार्डर पर भी कोरोना टेस्ट के लिए सैंपलिंग शुरू कर दी जाएगी। पौड़ी में पुलिसकर्मियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद सोमवार को पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की जांच का निर्देश जारी किया था।

राजभवन और पुलिस लाइन में लिए 200 से ज्यादा सैंपल

स्वास्थ्य महकमे ने सैंपलिंग का दायरा बढ़ा दिया है। मंगलवार को राजभवन में 109 लोग, पुलिस लाइन में 106 पुलिसकर्मी, झाझरा में 140 व्यक्तियों की एंटीजन जांच की गई। राहत की बात ये है कि इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

वहीं कोरोनेशन अस्पताल में 177 एंटीजन व 26 आरटी-पीसीआर, गांधी अस्पताल में 50 एंटीजन और 15 आरटी-पीसीआर जांच कराई गई हैं। बताया गया कि ऋषिकेश में राष्ट्रपति ड्यूटी के लिए पहुंचे पुलिस कर्मियों व अन्य स्टाफ के संक्रमित मिलने व प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर भी जांच में तेजी आई है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राजीव दीक्षित ने बताया कि शहर के दो पाबंद इलाकों (एफआरआइ व तिब्बतन कालोनी) से भी सैंपल लिए गए हैं। एफआरआइ से 10 और तिब्बतन कालोनी से 23 लोग के सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं। वहीं विदेश से लौटे तीन व्यक्तियों की भी जांच कराई गई है।

एयरपोर्ट पर जांच शुरू, आशारोड़ी पर नहीं

स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एयरपोर्ट पर जांच शुरू कर दी है। इस दौरान आरटी-पीसीआर जांच के लिए 31 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। सैंपल की रिपोर्ट आने तक ये सभी होम आइसोलेशन में रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग पुलिस-प्रशासन की मदद से इनकी निगरानी कर रहा है। इधर, आशारोड़ी, रायवाला, कुल्हान बार्डर पर जांच के लिए टीमें नहीं पहुंच सकी, जबकि पुलिस पहुंच गई थी। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि टीम दूसरी जगह व्यस्त हो गई थीं, इसलिए बुधवार से यहां जांच शुरू की जाएगी। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राजीव दीक्षित ने बताया कि टीम बना दी गई हैं।

मंगलवार को पाबंद कालोनियों, राजभवन, पुलिस लाइन, झाझरा आदि में जांच कराई जानी थी। इसीलिए बार्डर पर टीम नहीं जा सकी। नजदीकी सीएचसी के माध्यम से जांच टीम बार्डर पर सैंपलिंग करेंगी। रेलवे स्टेशन और आइएसबीटी पर भी अभी जांच शुरू नहीं हुई है। इधर, घंटाघर पर विभाग ने कैंप लगाकर जांच शुरू कर दी है। यहां पर 46 व्यक्तियों के सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- 'Omicron Variant' के खतरे को देख दून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सख्ती, सिर्फ इन्हें दी जा रही जांच से छूट, ये भी जान लें

chat bot
आपका साथी