Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में 20 दिन बाद पांच हजार से कम मामले आए सामने

उत्तराखंड में बीस दिन बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या पांच हजार से कम रही है।

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में बीस दिन बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या पांच हजार से कम रही है। प्रदेश में 4496 लोग संक्रमित मिले हैं। इससे पहले 25 अप्रैल को नए मरीजों की संख्या 4348 रही थी।

Sunil NegiMon, 17 May 2021 08:38 AM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में बीस दिन बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या पांच हजार से कम रही है। प्रदेश में 4496 लोग संक्रमित मिले हैं। इससे पहले 25 अप्रैल को नए मरीजों की संख्या 4348 रही थी। अच्छी बात ये है कि नए मरीज कम होने के साथ ही संक्रमण दर में भी बड़ी गिरावट दिखी है और यह लुढ़ककर 13.11 फीसद पर पहुंच गई है।

26 अप्रैल को यह आठ फीसद थी, जिसके बाद से अब तक यह न्यूनतम संक्रमण दर है। सुकून इस बात से भी है कि पिछले 16 दिन में दस दिन संक्रमण दर 20 फीसद से ऊपर रही है और अब राज्य के 13 जिलों में से 11 में संक्रमण दर बीस फीसद से नीचे रही है। जबकि चार जिलों में यह दस फीसद से भी कम है।  अब तक राज्य में दो लाख, 87 हजार, 286 लोग संक्रमित हुए हैं। जिनमें एक लाख, 98 हजार, 530 स्वस्थ हो गए हैं। फिलवक्त सक्रिय मरीजों की संख्या 78802 है। 

नए मरीजों से ज्यादा रिकवरी

कोरोना से जंग में उम्मीद की एक किरण और दिखी है। राज्य में 24 घंटों के दौरान 5034 मरीज स्वस्थ हुए हैं। 46 दिन बाद ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा संक्रमितों से ज्यादा रहा है। इससे पहले 30 मार्च को ये स्थिति बनी थी, जब 128 मामलों के सापेक्ष 147 लोग ठीक हुए थे। राज्य में रिकवरी दर भी अब बढ़कर 69.11 फीसदी पर पहुंच गई है। 

मौत का डाटा देर से अपलोड

राज्य में रविवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या 188 रही। इस बड़ी संख्या के पीछे एक वजह अस्पतालों का मौत की जानकारी वक्त पर आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड करना भी है। मसलन सेना अस्पताल रुड़की में 28 मौत और उप जिला चिकित्सालय में 14 मौत दिखाई गई हैं। इसी तरह रुद्रपुर जिला अस्पताल में भी 27 मौत दर्ज हुई हैं। दून में राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में 15 मरीजों की मौत हुई है। यह डाटा एक नहीं, बल्कि कई दिन का है, जिसे अब एक साथ अपलोड किया गया। कई दिन का डाटा एक साथ संकलित होने से जनसामान्य में भी डर की स्थिति बन रही है। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमित 4811 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Black Fungus Cases: ब्लैक फंगस से पहली मौत, एम्स में भर्ती था मरीज; अब तक 21 व्यक्तियों में पुष्टि

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.