पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की हालत चिंताजनक, आइसीयू में किया गया शिफ्ट; कोरोना से हैं संक्रमित

Uttarakhand Coronavirus Update अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित प्रख्यात पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा की हालत चिंताजनक बनी हुई है। इसे देखते हुए उन्हें आइसीयू में शिफ्ट किया गया है। उनके फेफड़ों के साथ-साथ खून में संक्रमण की शिकायत है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:08 PM (IST)
पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की हालत चिंताजनक, आइसीयू में किया गया शिफ्ट; कोरोना से हैं संक्रमित
पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा की हालत चिंताजनक। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Uttarakhand Coronavirus Update अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित प्रख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की हालत चिंताजनक बनी हुई है। इसे देखते हुए उन्हें आइसीयू में शिफ्ट किया गया है। एम्स ऋषिकेश के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रविकांत ने बताया कि उनकी रिपोर्ट से पता चला है कि उनके फेफड़ों के साथ-साथ खून में संक्रमण की शिकायत है। किडनी में भी हल्का संक्रमण पाया गया है। वेे हाई शुगर के कारण बेड सोल की समस्या से भी ग्रसित हैं। उनकी देखरेख करने वाले चिकित्सकों का कहना है कि उम्रदराज होने के कारण उन्हें कोई भी दवा सावधानी पूर्वक दिए जाने की आवश्यकता है। आइसीयू में तैनात चिकित्सकों की टीम उनकी कड़ी निगरानी कर रही है।

पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा (94 वर्ष) को बीते शनिवार को कोरोना संक्रमित होने के कारण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में भर्ती किया गया था, जब उन्हें यहां लाया गया था तो उनकी हालत स्थिर थी। वह रूम एयर के सहारे स्वास्थ्य लाभ ले रहे थे। सोमवार की सुबह उन्हें ऑक्सीजन की अत्यधिक आवश्यकता पड़ी। इस कारण उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया।

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि सोमवार की सुबह सुंदरलाल बहुगुणा को ऑक्सीजन की अत्यधिक आवश्यकता पड़ने पर उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया। सुबह नौ बजे उन्हें 10 लीटर ऑक्सीजन पर रखा गया था। शाम को सात बजे उन्हें छह लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया। रात आठ बजे ऑक्सीजन सपोर्ट घटकर चार लीटर पर आ गया था। उन्होंने बताया कि उनके शरीर में ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए निरंतर उतार चढ़ाव आ रहा है, जिसे चिंताजनक माना गया है।

उन्होंने बताया कि जब बहुगुणा यहां भर्ती किए गए थे, तब वह माइल्ड कोविड की स्थिति में थे। सोमवार को उनकी स्थिति मोड्रेड कोविड की गई है। एम्स के चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम उनके स्वास्थ्य की निरंतर निगरानी कर रही है। चिकित्सकों की टीम स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव को देखकर सतर्क हो गई है। उन्हें अगर लाइफ सपोर्ट की जरूरत पड़ती है तो उसकी भी तैयारी एम्स प्रशासन ने की है।

यह भी पढ़ें- HIGHLIGHTS Uttarakhand COVID 19 Cases News: उत्तराखंड में 168 संक्रमितों की मौत, 5541 नए मामले आए सामने

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी