Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में चार सप्ताह से लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन ने जारी की रिपोर्ट

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में पिछले चार सप्ताह से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे संक्रमण को लेकर चिंता व चुनौतियां भी बढ़ गई हैं। सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन की जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते सप्ताह राज्य में कोरोना के कुल 162 नए मरीज मिले।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:37 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:37 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में चार सप्ताह से लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन ने जारी की रिपोर्ट
Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में पिछले चार सप्ताह से लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में पिछले चार सप्ताह से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे संक्रमण को लेकर चिंता व चुनौतियां भी बढ़ गई हैं। सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते सप्ताह राज्य में कोरोना के कुल 162 नए मरीज मिले, जो सितंबर के बाद एक सप्ताह में मिले सबसे अधिक मरीज हैं। यानी पिछले 10 सप्ताह में सबसे अधिक मरीज बीते सप्ताह सामने आए हैं।

चिंता की बात यह है कि संक्रमण इसी सप्ताह नहीं बढ़ा है, बल्कि पिछले चार सप्ताह से बढ़ ही रहा है और इस दौरान जांच भी बहुत कम हो रही है। कोरोनाकाल के 86वें सप्ताह 48 नए मरीज मिले थे, जो 87वें सप्ताह में बढ़कर 75 हो गए। 88वें सप्ताह में मरीजों की संख्या 81 रही। वहीं, 89वें सप्ताह में यह बढ़कर 88 पहुंची और इस सप्ताह 162 हो गई है।

एसडीसी फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अनूप नौटियाल के अनुसार, यदि जांच बढ़ाई गई तो मरीजों की संख्या में इजाफा तय है। ऐसे में कम जांच के बावजूद बढ़ता संक्रमण चिंता का विषय बन सकता है। पिछले सप्ताह एक लाख 75 हजार जांच का लक्ष्य था। जबकि केवल 77 हजार 630 जांच की गई। इस हिसाब से लक्ष्य से 45 प्रतिशत जांच कम हुई है। वहीं, कोविड अनुरूप व्यवहार को लेकर भी गंभीरता नहीं दिख रही। मास्क, शारीरिक दूरी, सैनिटाइजेशन को लेकर लोग बेपरवाह हैैं। इसे लेकर थोड़ी सख्ती भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में कोरोना से सात माह पहले हुई मौत अब की गई रिपोर्ट

कोरोना के आठ नए मामले, सात स्वस्थ

देहरादून: देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक से लोग में दहशत है। हालांकि उत्तराखंड में इससे संक्रमित कोई व्यक्ति नहीं मिला है। रविवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के आठ नए मामले मिले और सात मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। राज्य में अब तक कोरोना के तीन लाख 44 हजार 353 मामले आए हैं। जिनमें तीन लाख तीस हजार 571 (96 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। फिलवक्त कोरोना के 174 सक्रिय मामले हैं। वहीं कोरोना से अब तक राज्य में 7411 मरीजों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से 13 हजार 414 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें 13 हजार 406 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। नैनीताल में सबसे अधिक तीन लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा देहरादून में दो और हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल व अल्मोड़ा में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी में कोई नया मामला नहीं आया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड से सुगम होगा आमजन का सफर

chat bot
आपका साथी