Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के एक्टिव केस फिर पांच हजार के पार, सोमवार को 455 लोगों में हुई कोरोना की पुष्टि

प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या फिर पांच हजार से ऊपर पहुंच गई है।

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ जिस तेजी से ऊपर की ओर चढ़ रहा है उससे आने वाले दिनों में चुनौतियां बढ़ती दिख रही हैं। प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या फिर पांच हजार से ऊपर पहुंच गई है।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 07:47 PM (IST) Author: Sunil Negi

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ जिस तेजी से ऊपर की ओर चढ़ रहा है, उससे आने वाले दिनों में चुनौतियां बढ़ती दिख रही हैं। स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या फिर पांच हजार से ऊपर पहुंच गई है। यह आंकड़ा 22 अक्टूबर के बाद से ही पांच हजार के नीचे चल रहा था। इधर, सोमवार को प्रदेश में 455 और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार निजी व सरकारी लैब से कुल 12965 सैंपल की रिपोर्ट मिली है। जिनमें 12510 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस मुताबिक पॉजिटिविटी रेट साढ़े तीन फीसद रहा है। सबसे ज्यादा मामले जनपद देहरादून में आए हैं। यहां 185 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। चिंताजनक स्थिति ये है कि दून का पॉजिटिविटी रेट छह फीसद के करीब है। इसके अलावा नैनीताल में 57, पिथौरागढ़ में 49, ऊधमसिंहनगर व अल्मोड़ा में 24-24, हरिद्वार में 23, पौड़ी गढ़वाल में 19, चमोली में 17, टिहरी गढ़वाल में 14, बागेश्वर में 13, उत्तरकाशी व चंपावत में 11-11 और रुद्रप्रयाग में 8 लोग संक्रमित मिले हैं। बता दें, प्रदेश में अब तक कोरोना के 74795 मामले आए हैं। जिनमें 67827 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं। फिलवक्त 5059 एक्टिव केस हैं, जबकि 678 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

मृत्यु दर बढ़ा रही चिंता

कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर भी सिस्टम के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। प्रदेश में अब तक 1231 मरीज कोरोना के कारण दम तोड़ चुके हैं। सोमवार को भी 9 मरीजों की मौत हुई है। इनमें चार ने श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में दम तोड़ा है। जबकि एम्स ऋषिकेश, नीलकंठ अस्पताल नैनीताल, मैक्स अस्पताल देहरादून और जनपद चमोली व टिहरी में भी एक-एक मरीज की मौत कोरोना से हुई है। चिंता इसलिए भी है क्योंकि प्रदेश में कोरोना मृत्यु दर 1.65 फीसद है, जबकि देश में यह 1.45 फीसद है।

352 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग

कोरोना के मोर्चे पर सुकून इस बात का है कि रिकवरी का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को भी विभिन्न जनपदों में 352 मरीजों ने कोरोना से जंग जीत ली है। इनमें 168 देहरादून, 74 नैनीताल, 54 चमोली, 33 रुद्रप्रयाग, 11 पौड़ी, 7 अल्मोड़ा, 3 हरिद्वार और एक-एक मरीज बागेश्वर व उत्तरकाशी से है। रिकवरी दर फिलहाल 90.68 फीसद है।

यह भी पढ़ें: तालाब और नदी में जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, जानिए और क्‍या कहते हैं विज्ञानी

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.