Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में दस हजार के पार कोरोना का आंकड़ा, 389 नए मामले आए सामने

Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के 389 नए मामले सामने आए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 07:58 AM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 09:22 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में दस हजार के पार कोरोना का आंकड़ा, 389 नए मामले आए सामने
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में दस हजार के पार कोरोना का आंकड़ा, 389 नए मामले आए सामने

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को कोरोना के 389 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 178 मामले हरिद्वार में सामने आए हैं। इसके अलावा 110 ऊधमसिंहनगर, 41 देहरादून, 25 नैनीताल, दस पिथौरागढ़, सात टिहरी, छह-छह अल्मोड़ा और चमोली, तीन चंपावत, दो उत्तरकाशी, एक रुद्रप्रयाग के हैं। वहीं, 167 लोग ठीक हुए हैं, जबकि नौ की मौत हो गई। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 10021 हो गया है, जिनमें से 6301 मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। वर्तमान में 3547 मामले एक्टिव हैं, जबकि 134 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा 39 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।  

कोरोना संक्रमित प्रशासनिक अदिकारी की मौत 

दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में भर्ती देहरादून कलेक्ट्रेट के प्रशासनिक अधिकारी की कोरोना से मौत हो गई। देहरादून के जीएमएस रोड निवासी 57 वर्षीय प्रशासनिक अधिकारी में पांच अगस्त को कोरोना की पुष्टि हुई थी। उन्‍हें मधुमेह, निमोनिया आदि की भी समस्या थी। गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्‍हें आइसीयू में भर्ती किया गया था। सोमवार सुबह उन्‍होंने आखिरी सांस ली। वहीं, एम्‍स ऋषिकेश में भर्ती दो मरीजों की आज मौत हो गई है, जबकि रामपुर से आए एक मरीज ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। तीनों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव है। बिजनौर यूपी निवासी 30 वर्षीय महिला को 19 जुलाई को एम्‍स में भर्ती कराया गया था। जांच के बाद महिला में कोरोना की पुष्टि हुई थी। रविवार की मध्य रात्रि महिला की मौत हो गई है।

प्रशासन के मुताबिक ज्वालापुर हरिद्वार निवासी एक 75 वर्षीय बुजुर्ग की भी मौत हुई है। बुजुर्ग को दो दिन पूर्व यहां भर्ती कराया गया था। दोनों ही मरीज गंभीर बीमारी से ग्रसित थे। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि रामपुर उत्तर प्रदेश से एक मरीज को उपचार के लिए एम्स भेजा गया था। मरीज ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। यहां पहुंचने पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। गाइडलाइन के मुताबिक इस मरीज की कोविड जांच की गई। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

एसटीएच में कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत

सुशीला तिवारी अस्पताल में कोरोना संक्रमित दो और लोगों की मौत हुई है। इसमें 83 वर्षीय महिला काशीपुर की रहने वाली थी। उसे निमोनिया समेत कई अन्य बीमारियां थी। दूसरी महिला रुद्रपुर की थी। 35 वर्षीय महिला को भी सांस संबंधी दिक्कत थी। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरुण जोशी ने दो मरीजों की मौत की पुष्टि की है।

कनिष्ठ लिपिक में कोरोना की पुष्टि   

रोडवेज की हरिद्वार रोड स्थित मंडलीय कार्यशाला में कनिष्ठ लिपिक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कर्मचारी रोजाना हाईलोड जोन सहारनपुर से ड्यूटी पर देहरादून आता है। एहतियातन रोडवेज प्रबंधन की ओर से एक सेक्शन को बंद करा दिया गया है और सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। साथ ही सेक्शन के बाकी कर्मियों को फिलहाल होम आइसोलेशन के लिए भेजा गया है।

दारोगा और कॉन्सटेबल कोरोना संक्रमित

कलियर थाने में तैनात एक दारोगा और एक कॉन्स्टेबल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसके बाद प्रशासन ने कलियर थाने को सील करा दिया है। थाने का सब काम अब धनोरी पुलिस चौकी से संचालित होगा। दो दिन पहले इमलीखेड़ा चौकी भी सील की जा चुकी है। वहां तैनात एक पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित आया था।

दून अस्प्ताल में भी हो सकेगी प्लाज्मा थैरेपी

दून अस्पताल में भी अब प्लाजमा थैरेपी से कोरोना का इलाज संभव हो सकेगा। अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट के निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। औषधि नियंत्रक ताजबर सिंह ने अस्पताल के प्रभारी रक्तकोश अधिकारी को पत्र भेजकर बताया है कि रक्तकोष को ब्लड कंपोनेंट की निर्माण की अनुमति महा औषधि नियंत्रक एफडीए नई दिल्ली ने प्रदान कर दी है। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन की ओर से एक प्रस्ताव भेजा गया था। बता दें, उत्तराखंड में अभी तक केवल एम्स ऋषिकेश व हल्द्वानी मेडिकल कालेज में ही प्लाज्मा थैरेपी से कोरोना का इलाज हो पा रहा है।

ऋषिकेश के त्रिवेणी कॉलोनी में 11 व्यक्ति पाए गए कोरोना संक्रमित

ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला मुख्य मार्ग से सटी मलिन बस्ती त्रिवेणी कॉलोनी में 11 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद घाट चौकी प्रभारी उत्तम रमोला, हेल्थ सुपरवाइजर एसएस यादव इन सभी व्यक्तियों के कांटेक्ट ट्रेसिंग करने बस्ती में पहुंचे हैं। यहां गलियों को बैरीकेडिंग लगा कर सील किए जाने की तैयारी है। कुछ व्यक्तियों द्वारा पुलिस की कार्रवाई का विरोध किया जा रहा है। मौके पर और पुलिस बुलाई गई तो यह लोग अपने घरों में घुस गए। इन सभी को निकट कोविड केयर सेंटर भेजे जाने की तैयारी है।

रुड़की में तहसील मुख्यालय को किया बंद

रुड़की तहसील मुख्यालय पर नाजिर समेत कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से तहसील मुख्यालय को बंद कर दिया गया है। सोमवार से किसी भी तरह के प्रमाण पत्र तहसील मुख्यालय से जारी नहीं हो रहे हैं, वही अन्य दफ्तरों में सामान्य दिनों की भांति ही भीड़ लगी है।

ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में रविवार को चार मरीजों की मौत हो गई। आमपड़ाव, कोटद्वार निवासी 55 वर्षीय महिला आठ अगस्त को यहां इमरजेंसी में आई थी। वह डायबिटीज, हाइपरटेंशन व किडनी संबंधी रोग से ग्रसित थी। उसे सांस लेने में भी दिक्कत थी। शनिवार को उसकी मौत हो गई। दयाल कॉलोनी सहारनपुर निवासी 75 वर्षीय महिला अस्पताल में आई थी। उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। रविवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से महिला की मृत्यु हो गई। उप्र के मुरादाबाद की निवासी 37 वर्षीय महिला छाती में दर्द, बुखार व सांस की दिक्कत के चलते 28 जुलाई को अस्पताल एम्स में आई थी। रविवार सुबह उसकी भी मौत हो गई । रुद्रप्रयाग निवासी 61 वर्षीय व्यक्ति 11 जुलाई को ओपीडी में आया था। उसे खांसी एवं सांस की दिक्कत थी। चिकित्सकों ने उनके फेफड़े में कैंसर बताया था। रविवार सुबह उनकी भी मौत हो गई।

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती सेवक आश्रम रोड निवासी 73 वर्षीय एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। उन्हें निमोनिया व कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं थी। पटेलनगर स्थित श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में एक 50 वर्षीय महिला व हरिद्वार के मेट्रो हॉस्पिटल में 74 वर्षीय एक शख्स की मौत हुई है। दोनों ही कोरोना संक्रमित थे। हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित दो मरीजों की रविवार रात मौत हो गई है। इसमें एक नैनीताल व दूसरा ऊधमसिंहनगर जिले का निवासी था। इनमें 58 वर्षीय मरीज को डायबिटीज व लिवर इंफेक्शन की दिक्कत थी। जबकि 33 वर्षीय दूसरे मरीज को सांस लेने में परेशानी के चलते भर्ती कराया गया था।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्‍तराखंड में राजभवन में महिला अफसर कोरोना पॉजिटिव

इधर, स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को 3513 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई है। इनमें 3283 रिपोर्ट निगेटिव व 230 पॉजिटिव आई हैं। हरिद्वार में सबसे ज्यादा 127 नए मामले आए हैं। इनमें 65 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। जबकि 62 अन्य की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चल पाई है। देहरादून में भी 34 और लोग संक्रमित मिले हैं। ऊधमसिंहनगर में 19 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें पंद्रह संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। तीन लोग बिजनौर व एक व्यक्ति असोम से लौटा है। नैनीताल में 16 रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। यह सभी संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। टिहरी में 11 संक्रमित मिले हैं। रुद्रप्रयाग में सेना के सात जवानों सहित आठ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। चंपावत में सात, उत्तरकाशी में चार, पौड़ी में तीन और चमोली में भी एक नया मामला आया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में आए कोरोना के 230 नए मामले, आठ संक्रमित मरीजोंं की हुई मौत

chat bot
आपका साथी