top menutop menutop menu

Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 325 नए मामले, चार संक्रमितों की मौत

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को 325 नए मामले सामने आए हैं। सबसे अधिक 135 मामले हरिद्वार से हैं। इसके अलावा 62 नैनीताल, 34 देहरादून, 27 रुद्रप्रयाग, 23 ऊधमसिंहनगर, 16 टिहरी गढ़वाल, 13 चमोली, नौ अल्मोड़ा, तीन पौड़ी गढ़वाल, दो चंपावत और एक मामला पिथौरागढ़ से है। वहीं, 246 लोग पूरी तरह से ठीक हुए है। प्रदेश में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11940 हो गई है। हालांकि, इनमें से 7748 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके है। वर्तमान में 3997 मामले एक्टिव हैं, जबकि 151 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 44 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।  

चार संक्रमित मरीजों की मौत 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में 24 घंटे के भीतर तीन कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। एम्स प्रशासन के मुताबिक बनखंडी ऋषिकेश निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति को एक अगस्त के रोज मधुमेह और अन्य बीमारी की शिकायत पर भर्ती किया गया था। शुक्रवार की रात इस मरीज की मौत हो गई। एम्स में ही पांच अगस्त से भर्ती नगला कुबडा हरिद्वार निवासी एक 16 वर्षीय किशोर की भी मौत हुई है। रक्त में संक्रमण समेत अन्य गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए किशोर को यहां भर्ती कराया गया था। वहीं, नजीबाबाद निवासी एक 65 वर्षीय बुजुर्ग जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे। उनकी उपचार के दौरान मौत हो गई। यह मरीज 10 अगस्त को यहां भर्ती किए गए थे। वहीं, सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित 40 वर्षीय महिला की भी मौत हुई है। 

18 सेना के जवान निकले कोरोना संक्रमित

रुद्रप्रयाग जिले में कोरोना के 21 संक्रमित मामले आए है, जिनमें से 18 सेना के हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी बीपी शुक्ला ने बताया कि अभी तक 72 आर्मी कार्मिकों की टेस्टिंग की जा चुकी है, जिनमें से 18 सेना के जवान हैं। सभी का आर्मी अस्पताल देहरादून में इलाज चल रहा है। इसके साथ ही टेस्टिंग का क्रम लगातार जारी है।वर्तमान में जिले में मात्र 18 मामले सक्रिय हैं। यहां करीब नौ हजार लोगों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से 140 लोग संक्रमित पाये गए। 

शुक्रवार को 313 मरीजों में कोरोना की पुष्टि 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 7195 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 6882 की रिपोर्ट नेगेटिव है। हरिद्वार में छठे दिन भी सबसे अधिक 122 मरीज मिले हैं। वहीं, देहरादून में 73 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। नैनीताल में भी 54 संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा ऊधमसिंहनगर में 24 और टिहरी में 23 लोग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उत्तरकाशी में छह, चंपावत में पांच, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में दो-दो और चमोली और पौड़ी में एक-एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है।

आयुष मंत्री के ओएसडी सहित 73 संक्रमित

कोरोना संक्रमण के लिहाज से देहरादून जनपद में हालात विकट हो रहे हैं। यहां हर दिन बड़ी संख्या में मामले आ रहे हैं। शुक्रवार को भी 73 और लोग संक्रमित मिले हैं। इनमें आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के विशेष कार्यकारी अधिकारी (ओएसडी)की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। फिलहाल उनके माता-पिता, पत्नी, भाई और ड्राइवर को क्वारंटाइन किया गया है। इसके अलावा उनके संपर्क में आए अन्य लोग भी चिह्नित किए जा रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विकासनगर स्थित सरकारी अस्पताल में चिकित्सक और सफाई कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। चिकित्सक की फ्लू ओपीडी और इमरजेंसी में डयूटी थी। वहीं, सेलाकुई की एक फैक्ट्री में कार्यरत हरबर्टपुर क्षेत्र के बंशीपुर निवासी एक युवक भी संक्रमित मिला है। विकासनगर के एक बैंक में कार्यरत फुलसनी निवासी बैंक कैशियर की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है। वहीं भगवानपुर में दंपती समेत तीन लोग संक्रमित मिले हैं। एम्स में एक चिकित्सक सहित 32 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक चिकित्सक भी संक्रमित मिले हैं। अस्पताल में भर्ती ग्यारह मरीजों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है। ऋषिकेश नगर निगम के सफाई निरीक्षक में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। साथ ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर लिए गए ग्यारह सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

65 फीसद पहुंची रिकवरी दर

राज्य के लिए राहत की बात यह रही कि रिकवरी रेट में कई दिन बाद बढ़ोत्तरी हुई है। शुक्रवार को यह करीब 65 फीसद पर पहुंची गई। ऊधमसिंहनगर से 217, हरिद्वार से 122, देहरादून से 47, पिथौरागढ़ से 38, नैनीताल से 35, पौड़ी से 12, बागेश्वर से सात, टिहरी से चार और चंपावत व अल्मोड़ा से तीन-तीन मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 313 नए मामले, 11615 पहुंचा आंकड़ा

प्रदेश में चार और मौत

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की मौत का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को भी चार मरीजों की मौत हुई है। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में चंदर रोड निवासी 77 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। एम्स ऋषिकेश में ज्लावापुर हरिद्वार निवासी बुजुर्ग और सहारनपुर निवासी 47 वर्षीय महिला की मौत हुई है। इसके अलावा हल्द्वानी स्थित डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में भी 86 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एम्स ऋषिकेश में मिले 12 स्थानीय सहित 26 कोरोना संक्रमित

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.