उत्तराखंड: 951 बस्तियों के 2743 बच्चों को बड़ी राहत, सीएम त्रिवेंद्र रावत ने परिवहन सेवा को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत 951 बस्तियों में रहने वाले बच्चों के लिए परिवहन (एस्कार्ट) सेवा को मंजूरी प्रदान कर एक बड़ी राहत दी है। इस योजना से 2743 बच्चे लाभान्वित होंगे। प्रत्येक बच्चे को इस मद में छह हजार रुपये दिए जाएंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 08:10 AM (IST)
उत्तराखंड: 951 बस्तियों के 2743 बच्चों को बड़ी राहत, सीएम त्रिवेंद्र रावत ने परिवहन सेवा को दी मंजूरी
951 बस्तियों के 2743 बच्चों को बड़ी राहत।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत 951 बस्तियों में रहने वाले बच्चों के लिए परिवहन (एस्कार्ट) सेवा को मंजूरी प्रदान कर एक बड़ी राहत दी है। इस योजना से 2743 बच्चे लाभान्वित होंगे। प्रत्येक बच्चे को इस मद में छह हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में सड़क निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये भी मंजूर किए हैं।मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उक्त बच्चों के लिए कुल 1.64 करोड़ की राशि को मंजूरी दी। 

दरअसल, प्रदेश में कई बस्तियां ऐसी हैं जहां से स्कूल दूर हैं। वहां के बच्चों को नदी-नाले पार कर सुनसान रास्तों से स्कूलों तक पहुंचना पड़ता है। इस कारण कई बार अभिभावक इन समस्याओं को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजने से कतराते हैं। अब इन बच्चों के साथ स्कूल आने व जाने के समय एक सहयोगी की सुविधा भी दी जा रही है। इसे परिवहन सेवा नाम दिया गया है। इस सेवा के लिए बजट को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है।

पांच स्कूलों के निर्माण कार्य को 2.92 करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के पांच स्कूलों के निर्माण को 2.92 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इसके तहत टिहरी जिले के राजकीय इंटर कॉलेज ठेला, नैलचामी में चार कक्षों के निर्माण, टिहरी के राजकीय इंटर कालेज बगियाल में दो कक्षों का निर्माण और क्यारी स्थित राजकीय इंटर कालेज में दो कक्षों का निर्माण शामिल है। इसके साथ ही डोईवाला विधानसभा के अंतर्गत राजकीय इंटर कालेज झठारना में नया भवन निर्माण शामिल है। प्राथमिक विद्यालय डोभालवाला के मरम्मत को भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान की है। 

मोटर मार्गों के लिए पांच करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य योजना के अंतर्गत पांच करोड़ के सड़क निर्माण कार्यों को मंजूरी प्रदान की है। उत्तरकाशी के विधानसभा क्षेत्र यमुनोत्री के विकासखंड चिन्यालीसौड़ के मरगांव-जसपुर-चमियारी से उलण मार्ग के नव निर्माण को 3.30 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा हरिद्वार खानपुर में दो खड़ंजा मार्ग के निर्माण को भी 55 लाख की मंजूरी दी गई है। ऊधमसिंह नगर के रुद्रपुर विधानसभा बुक्सोरा में मार्ग निर्माण को 21 लाख रुपये, प्रेमनगर अलखदेवी मार्ग के चौड़ीकरण को 5.29 लाख की स्वीकृति और गदरपुर दिनेशपुर मदकोट मोटर मार्ग पर चार किलोमीटर मार्ग का सुदृढ़ीकरण और निर्माण कार्य को 1.73 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें- आपदा प्रभावितों के विस्थापन को सरकार गंभीर : मुख्यमंत्री

chat bot
आपका साथी