उत्तराखंड : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया सैन्यधाम का शिलान्यास, कहा शहीदों के आंगन की मिट्टी से महकेगा सैन्य धाम

प्रदेश के पांचवें धाम के तौर पर अब सैन्यधाम को जाना जाएगा। यह धाम देश के लिए बलिदान देने वाले जांबाजों के सम्मान में तैयार किया जा रहा है। यह बात मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को दून के पुरकल गांव में सैन्यधाम का शिलान्यास करते हुए कही।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 01:17 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:15 PM (IST)
उत्तराखंड : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया सैन्यधाम का शिलान्यास, कहा शहीदों के आंगन की मिट्टी से महकेगा सैन्य धाम
उत्तराखंड: सैन्य धाम का सीएम ने किया शिलान्यास। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रदेश के पांचवें धाम के तौर पर अब सैन्यधाम को जाना जाएगा। यह धाम देश के लिए बलिदान देने वाले जांबाजों के सम्मान में तैयार किया जा रहा है। यह बात मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को दून के पुरकल गांव में सैन्यधाम का शिलान्यास करते हुए कही। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सैन्यधाम को हर गांव से जोड़ने एवं जीवंत बनाने के लिए शहीदों के घर की मिट्टी यहां रखी जाएगी। साथ ही शहीदों के गांव की एक-एक शिला भी यहां रखी जाएगी। अगर शहीद का परिवार उनकी किसी यादगार चीज को यहां रखवाना चाहे, तो इसकी भी व्यवस्था होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवभूमि उत्तराखंड को वीरों की धरती कहते हुए सैन्यधाम का दर्जा दिया था। इसी सोच से प्रेरणा लेकर प्रदेश में यह धाम विकसित किया जाएगा। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद बोस के जन्मोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने नेताजी के जन्मोत्सव को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने का प्रण लिया है। इसी दिन सैन्यधाम का शिलान्यास होना, हमारे लिए गर्व की बात है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सैन्य धाम में प्रदेश की हर नदी का जल, गढ़वाल, कुमाऊं और गोरखा रेजिमेंट के प्रतीक चिह्न भी रखे जाएंगे। इस मौके पर विधायक गणेश जोशी ने कहा कि प्रदेश एवं केंद्र सरकार सैनिकों की ही सरकार है। यह सरकार सैनिकों की हर समस्या को सुनती है और समाधान भी करती है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड के भवन का शिलान्यास भी किया।

शहीद के परिवार के साथ है सरकार 

देश की रक्षा करते हुए शहादत पाने वालों के परिवारों को अब 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सैन्यधाम के शिलान्यास के मौके पर इसकी घोषणा की। इससे पहले शहीद परिवारों को 10 लाख रुपये की मदद दी जाती थी। मुख्यमंत्री ने बताया कि सैन्यधाम में शहीदों के परिवारों के संघर्ष पर आधारित डॉक्यूमेंट्री तैयार कर थियेटर में दिखाई जाएगी। जिससे यहां आने वाले युवाओं को प्रेरणा मिल सके।

प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप किया सैन्यधाम का शिलान्यास

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि सैन्य धाम का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावना के अनुरुप किया गया है। शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पुरकुल में सैन्य धाम का शिलान्यास करने के बाद इंटरनेट मीडिया में चुनाव के दौरान उत्तराखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का जिक्र करते हुए एक पोस्ट डाली। इस पोस्ट में उन्होंने प्रधानमंत्री की चुनावी रैली का एक वीडियो भी डाला है। जिसमें प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड का पांचवां धाम सैन्य धाम बताया है।

मुख्यमंत्री ने इंटरनेट मीडिया पर अपनी पोस्ट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप पुरकुल गांव में सैन्य धाम के शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला। सेना के शौर्य के प्रतीक सैन्य धाम के भूमि-पूजन के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जन्मदिवस से बड़ा कोई मुहूर्त नहीं हो सकता था। राज्य के प्रत्येक शहीद सैनिक के गांव की मिट्टी और शिला, सैन्य धाम के लिए पुरकुल में लाने का आग्रह किया गया है। उन्होंने सभी से सैन्य धाम को भव्य और दिव्य बनाने के लिए सुझाव भी आमंत्रित किए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड का पहला बाल मित्र थाना शुरू, CM त्रिवेंद्र रावत ने किया उद्घाटन; ये रहेंगी सुविधाएं

chat bot
आपका साथी