Kedarnath Dham: केदारनाथ दौरे पर CM पुष्कर सिंह धामी, करेंगे केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारनाथ धाम के दौरे पर हैं। वे वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। उनके साथ मुख्य सचिव डा एसएस संधू भी रहेंगे। पुष्कर सिंह धामी का मुख्यमंत्री बनने के बाद केदारनाथ का यह पहला दौरा होगा।

Raksha PanthriFri, 30 Jul 2021 08:02 AM (IST)
केदारनाथ दौरे पर CM पुष्कर सिंह धामी, करेंगे केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारनाथ धाम के दौरे पर हैं। वे वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। उनके साथ मुख्य सचिव डा एसएस संधू भी रहेंगे। पुष्कर सिंह धामी का मुख्यमंत्री बनने के बाद केदारनाथ का यह पहला दौरा होगा।

सीएम पुष्कर सिंह धामी देहरादून से शुक्रवार सुबह सवा सात बजे के आसपास केदारनाथ के लिए रवाना हुए। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बरसात के मौसम के बाद बाबा केदार के दर्शनों के लिए आ सकते हैं। ऐसे में राज्य सरकार केदारनाथ धाम में चल रहे दूसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री का दौरा इन कार्यों को गति देने के लिहाज से अहम माना जा रहा है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 20 जुलाई को केदारनाथ और 21 जुलाई का बदरीनाथ दौरा प्रस्तावित था। इस दौरान उन्होंने दोनों धामों में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का जायजा लेना था, लेकिन खराब मौसम के चलते उनका ये दौरा रद हो गया। केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है। वह खुद भी केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की लगातार मानीटरिंग करते रहते हैं। केदारनाथ में प्रथम चरण के कार्य लगभग पूर्ण होने को हैं, जबकि अब द्वितीय चरण के कार्य प्रारंभ होने हैं।

यही नहीं, प्रधानमंत्री ने पूर्व में केदारनाथ की तरह ही बदरीश पुरी विकसित करने के मद्देनजर मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश सरकार को दिए थे। इस कड़ी में प्रदेश सरकार ने बदरीश पुरी का मास्टर प्लान तैयार करने के साथ ही निर्माण कार्यों के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और नामी कंपनियों से सीएसआर मद से धनराशि भी जुटाई है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में केदारनाथ व बदरीनाथ का दौरा कर सकते हैं। इससे पहले प्रदेश सरकार सभी तैयारियां और व्यवस्था को चाक-चौबंद करना चाहती है।

यह भी पढें- उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा- उद्योगों में स्थानीय निवासियों को मिले रोजगार

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.