Kargil Vijay Diwas 2021: सीडीएस-एनडीए की एसएसबी की तैयारी को मिलेंगे 50 हजार, शौर्य दिवस पर सीएम धामी ने की घोषणा

करगिल विजय दिवस पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गांधी स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही सलामी दी। इस दौरान सीएम ने कहा करगिल विजय दिवस भारतीय सेना के अदम्य साहस और वीरता का परिचायक है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:57 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:36 PM (IST)
Kargil Vijay Diwas 2021:   सीडीएस-एनडीए की एसएसबी की तैयारी को मिलेंगे 50 हजार, शौर्य दिवस पर सीएम धामी ने की घोषणा
करगिल दिवस पर सीएम धामी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, की कई घोषणाएं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। एनडीए/सीडीएस या इसके समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए एक अच्छी खबर है। उन्हें अब परिवार की आॢथक स्थिति के आधार पर साक्षात्कार की तैयारी के लिए 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। वहीं, द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना और वेटरन की मासिक पेंशन भी राज्य सरकार ने आठ से बढ़ाकर दस हजार रुपये कर दी है। जिसका फायदा करीब 800 परिवारों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कारगिल विजय दिवस (शौर्य दिवस) पर ये घोषणा की। उन्होंने गांधी पार्क स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अॢपत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना के अदम्य साहस और वीरता का परिचायक है। इस युद्ध में बड़ी संख्या में उत्तराखंड के सपूतों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी। सीएम ने कहा कि सैनिकों, पूर्व सैनिकों व उनके स्वजन के कल्याण के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है। सैनिकों व पूर्व सैनिकों के बच्चों को पढ़ाई में सहूलियत के लिए हल्द्वानी में एक छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। वहीं, गढ़वाल और कुमाऊं में वीर नारियों व वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों के सम्मान में समारोह भी आयोजित किए जाएंगे। सैन्य धाम के विषय में उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैैं और जल्द ही यह आकार लेने लगेगा। उन्होंने बताया कि एक सितंबर से राज्य में सैनिक सम्मान यात्रा आयोजित की जा रही है। इसके तहत शहीदों के स्वजन और वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा। सैन्य धाम के लिए शहीदों के आंगन की मिट्टी भी लाई जाएगी। इस अवसर पर सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, राजपुर रोड विधायक खजान दास, महापौर सुनील उनियाल गामा ने भी शहीद स्मारक पर पुष्कचक्र अॢपत कर कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इधर, मुख्यमंत्री ने कारगिल में शहीद हुए नागा रेजीमेंट के नायक देवेंद्र सिंह रावत के कौलागढ़ स्थित आवास जाकर उनके चित्र पर पुष्प अॢपत किए।

यह भी पढ़ें- Kargil Vijay Diwas 2021: उत्तराखंड के सपूतों के बिना अधूरी है कारगिल की वीरगाथा

chat bot
आपका साथी