केदारनाथ की तर्ज पर बनेगी बदरीनाथ के मास्टर प्लान की डीपीआर, पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में है शुमार

Uttarakhand Cabinet Meeting प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार केदारनाथ के पुननिर्माण में सेवाएं देने वाली अहमदाबाद (गुजरात) की कंसल्टेंट कंपनी आइएनआइ डिजाइन अब बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान के तहत होने वाले कार्यों में वास्तुविद सेवाएं देगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:04 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:04 AM (IST)
केदारनाथ की तर्ज पर बनेगी बदरीनाथ के मास्टर प्लान की डीपीआर, पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में है शुमार
केदारनाथ की तर्ज पर बनेगी बदरीनाथ के मास्टर प्लान की डीपीआर।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Cabinet Meeting प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार केदारनाथ के पुननिर्माण में सेवाएं देने वाली अहमदाबाद (गुजरात) की कंसल्टेंट कंपनी आइएनआइ डिजाइन अब बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान के तहत होने वाले कार्यों में वास्तुविद सेवाएं देगी। साथ ही इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने में भी मदद करेगी। कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी को डीपीआर और कंसलटेंसी से संबधित सेवाएं परियोजना लागत की दो फीसद की दर से भुगतान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने पूर्व में केदारनाथ धाम में सुनियोजित और सुव्यवस्थित रूप से किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की भांति ही बदरीनाथ धाम को विकसित करने के मद्देनजर मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए थे। इस कड़ी में पिछले डेढ़ वर्ष से बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान पर कार्य किया जा रहा है। बीती नौ सितंबर को बदरीनाथ के मास्टर प्लान का कांसेप्ट विजन केदारनाथ में सेवाएं दे रही आइएनआइ डिजाइन कंपनी ने ही प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया था। 

तब इस कार्यक्रम से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वीडियो कांफ्रेसिंग से जुड़े थे, जबकि पर्यटन मंत्री, मुख्य सचिव और सचिव पर्यटन ने दिल्ली में इस बैठक में भाग लिया था। प्रधानमंत्री ने कुछ सुझाव दिए थे, जिसे कंसलटेंट द्वारा कांसेप्ट विजन में शामिल किया गया है। इसे देखते हुए बदरीनाथ में मास्टर प्लान के तहत प्रस्तावित निर्माण कार्यों के लिए डीपीआर और आर्किटेक्ट डिजाइनिंग का जिम्मा आइएनआइ डिजाइन को देने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ मेला क्षेत्र में होंगे 10 हजार अस्थायी शौचालय

chat bot
आपका साथी