Uttarakhand Board Result: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को फार्मूला तय, इस तरह होगा अंकों का निर्धारण

Uttarakhand Board Result उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं व 12वीं की कक्षाओं के 2.71 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं के रिजल्ट के लिए अंक निर्धारण का फार्मूला तय किया गया है। दोनों ही कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन में पिछली कक्षाओं में प्राप्त अंकों की अहम भूमिका होगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:01 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:57 AM (IST)
Uttarakhand Board Result: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को फार्मूला तय, इस तरह होगा अंकों का निर्धारण
10वीं और 12वीं के रिजल्ट को फार्मूला तय।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Board Result उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं व 12वीं की कक्षाओं के 2.71 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं के रिजल्ट के लिए अंक निर्धारण का फार्मूला तय किया गया है। दोनों ही कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन में पिछली कक्षाओं में प्राप्त अंकों की अहम भूमिका होगी। 10वीं व 12वीं कक्षाओं में कोरोना के चलते आंतरिक परीक्षा पर पड़े असर को देखते हुए इनके अंकों की रिजल्ट में बड़ी भूमिका नहीं होगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि 10वीं व 12वीं की बोर्ड कक्षाओं के रिजल्ट के लिए अंक देने का फार्मूला तय कर लिया गया है।

कोरोना संकट की वजह से दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं रद की गई हैं। शिक्षा महानिदेशक विनय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय समिति ने छात्र-छात्राओं के अंक निर्धारण के लिए फार्मूले पर विचार किया था। समिति ने पहली बैठक में 12वीं के लिए पहले 10वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 30 फीसद, 11वीं की कक्षाओं का 30 फीसद और 12वीं में हुए आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा के अंकों का 40 फीसद का फार्मूला तय किया था। 10वीं की परीक्षा में 1.48 लाख और 12वीं की परीक्षा में 1.23 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।

शिक्षकों के संगठन और प्रधानाचार्य परिषद ने अपने सुझावों में कोरोना की वजह से 10वीं व 12वीं की कक्षाओं में प्री-बोर्ड परीक्षाएं, मासिक परीक्षा और अन्य आंतरिक मूल्यांकन के लिए परीक्षाएं नहीं होने का जिक्र किया था। समिति ने इन सुझावों पर भी गौर किया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि तमाम परिस्थितियों पर विचार करने के बाद समिति की ओर से अंक निर्धारण फार्मूले को अंतिम रूप दिया गया है। इस पर सहमति बन चुकी है। अंकों के इस फार्मूले से जो छात्र-छात्राएं संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

संस्कृत शिक्षा के लिए भी यही फार्मूला विद्यालयी शिक्षा और संस्कृत शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि संस्कृत शिक्षा में भी तकरीबन इसी फार्मूले के आधार पर अंक दिए जाएंगे। संस्कृत शिक्षा परिषद को इसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। समिति बुधवार को अंकों के लिए तय फार्मूले के संबंध में अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी। इसके आधार पर जल्द शासनादेश जारी किया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने देर शाम मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से भी मुलाकात कर बोर्ड कक्षाओं के रिजल्ट को लेकर लिए गए निर्णय की जानकारी दी।

व्यक्तिगत परीक्षार्थियों पर समिति आज लेगी फैसला

शिक्षा महानिदेशक की अध्यक्षता में गठित समिति की तीसरी बैठक बुधवार को होगी। बैठक में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पंजीकृत व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को भी अंक देने का फार्मूला तय किया जाएगा। शिक्षा मंत्री पहले ही कह चुके हैं कि बोर्ड कक्षाओं में इस वर्ष किसी भी परीक्षार्थी को फेल नहीं किया जाएगा। सभी को प्रोन्नत किया जाएगा।

10वीं के लिए यूं होगा अंक निर्धारण

-नौवीं की कक्षा में प्राप्तांकों का 75 फीसद

-10वीं में आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का 25 फीसद

12वीं के लिए अंकों का फार्मूला

-10वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 50 फीसद

-11वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 40 फीसद

-12वीं कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का 10 फीसद

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड: अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में जल्द शिक्षकों की नियुक्ति के निर्देश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी