उत्तराखंड बना शत-प्रतिशत पात्र आबादी को वैक्सीन लगाने वाला राज्य, जानिए क्‍या बोले सीएम धामी

रविवार को मीडिया सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता में मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने राज्‍यवासियों को बधाई दी राज्य को आवश्यकतानुसार वैक्सीन की पर्याप्त संख्या में डोज उपलब्ध कराए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। कहा कि समय से पहले ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया गया।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:29 PM (IST)
उत्तराखंड बना शत-प्रतिशत पात्र आबादी को वैक्सीन लगाने वाला राज्य, जानिए क्‍या बोले सीएम धामी
मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने पहली डोज लेने वालों को दूसरी डोज भी समय पर लेने की अपील की है।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून: उत्तराखंड भी अब देश में पात्र व्यक्तियों को कोविडरोधी वैक्सीन की शत-प्रतिशत पहली डोज लगाने वाला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि सरकार ने वैक्सीनेशन का लक्ष्य तीन माह पहले ही पूर्ण कर लिया है। सरकार ने इसके लिए दिसंबर तक का लक्ष्य रखा था। उन्होंने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी कार्मिकों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं का आभार भी प्रकट किया। उन्होंने कहा कि जैसे ही 18 वर्ष से कम आयु वालों के लिए अनुमति मिलेगी, राज्य सरकार इनका भी जल्द से जल्द वैक्सीनेशन शुरू करने का प्रयास करेगी।

रविवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड में केंद्र सरकार के मार्गदर्शन में 16 जनवरी से कोविड रोधी वैक्सीनेशन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए राज्य, जिला व ब्लाक स्तर पर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 7729466 पात्र लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जाना था। इनमें से 74 लाख से अधिक को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अभी तक कुल 99.6 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारी, 99.2 फ्रंट लाइन वर्कर व 18 वर्ष से अधिक आयु के 96.1 प्रतिशत व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में हड़ताल से बस निरस्त हुई तो बर्खास्त होंगे कर्मचारी, रोडवेज मुख्यालय ने जारी किया आदेश

शेष में से गर्भवती महिलाओं को उचित परामर्श के जरिये जागरूक किया जा रहा है और उनकी सहमति पर ही उन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है। गंभीर बीमारी वालों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है और कुछ ऐसे भी हैं जो वैक्सीन लगाने के इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का कार्यक्रम चलता रहेगा। उन्होंने सभी से समय से दूसरी डोज भी लगाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने राज्य को आवश्यकतानुसार वैक्सीन की पर्याप्त डोज उपलब्ध कराए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, अपर सचिव सोनिका व महानिदेशक स्वास्थ्य डा तृप्ति भटनागर भी उपस्थित थीं।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री की यात्रा पर लगाई गई रोक, बदरीनाथ की यात्रा फिलहाल जारी

chat bot
आपका साथी