14 मार्च से शुरू हो रहे योग कुंभ में योग के जरिए निरोग रहने का देंगे मंत्र

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय 14 मार्च से 14 अप्रैल तक योग कुंभ का आयोजन करेगा। जिसमें देश-विदेश के कई विद्वान भी शामिल होंगे। माहभर चलने वाले इस आयोजन के तहत विवि के तीनों परिसर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 04:10 PM (IST)
14 मार्च से शुरू हो रहे योग कुंभ में योग के जरिए निरोग रहने का देंगे मंत्र
उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय 14 मार्च से 14 अप्रैल तक योग कुंभ का आयोजन करेगा।

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय 14 मार्च से 14 अप्रैल तक योग कुंभ का आयोजन करेगा। जिसमें देश-विदेश के कई विद्वान भी शामिल होंगे। माहभर चलने वाले इस आयोजन के तहत विवि के तीनों परिसर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। योग कुंभ की तैयारियों को लेकर शनिवार को कुलपति डॉ. सुनील जोशी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान योग कुंभ को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने और व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए तीनों परिसर के निदेशक और शिक्षक-कर्मियों की समिति गठित की गई है। 

कुलपति डॉ. जोशी के अनुसार योग कुंभ के तहत योग क्रिया, व्याख्यान माला, सांस्कृतिक कार्यकम एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें निबंध, स्लोगन, पोस्टर व भाषण प्रतियोगिता शामिल है। साथ ही योग के प्रति जनजागरूकता के लिए भी अभियान चलाया जाएगा। जिसमें शामिल होने के लिए देश-विदेश के विद्वानों ने सहमति दी है। योग कुंभ के आयोजन में गढ़वाल मंडल विकास निगम भी सहयोग करेगा। इसके व्यापक प्रचार-प्रसार व क्रियान्वयन के लिए तीनों परिसर एवं विश्वविद्यालय से संबद्ध निजी महाविद्यालयों के छात्र और अधिकारी-कर्मचारी भी आयोजन में हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें- खराब दिनचर्या और खानपान से बढ़ा मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा, इन बातों का रखें ध्यान

आयोजन के लिए गठित समिति में कुलसचिव डॉ. उत्तम कुमार शर्मा, ऋषिकुल परिसर के निदेशक प्रो. अरुणकुमार त्रिपाठी, गुरुकुल परिसर के निदेशक प्रो. अनूप कुमार, मुख्य परिसर के निदेशक प्रो. राधा बल्लभ सती, उप कुलसचिव डॉ. प्रदीप कुमार गुप्ता व डॉ. शैलेंद्र प्रधान, प्राध्यापक डॉ. अवधेश मिश्रा, डॉ. शोभित कुमार, डॉ. नवीन चंद्र जोशी व डॉ. मन्नत मारवाह, योग अनुदेशक डॉ. ज्ञान प्रकाश व डॉ. अंकित कुमार और योग प्रशिक्षक दिलराजप्रीत कौर शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- ड्रोन रिसर्च सेंटर आपदा में बनेगा मददगार, आइआइटी रुड़की में पूर्व छात्रों की पहल पर खोला गया ड्रोन रिसर्च सेंटर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी