भाजपा की चुनावी तैयारियों को धार देगी मोदी की रैली, 2017 में भी चुनाव से ठीक पहले पीएम ने दी थी बड़ी सौगात

Uttarakhand Assembly Elections 2022 पीएम नरेंद्र मोदी की देहरादून के परेड मैदान में होने वाली रैली से उत्तराखंड को सौगात तो मिलने ही जा रही है यह भाजपा की चुनावी तैयारियों को धार देने का काम भी करेगी।

Raksha PanthriSat, 04 Dec 2021 08:21 AM (IST)
भाजपा की चुनावी तैयारियों को धार देगी मोदी की रैली।

केदार दत्त, देहरादून। Uttarakhand Assembly Elections 2022 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शनिवार को देहरादून के परेड मैदान में होने वाली रैली से उत्तराखंड को सौगात तो मिलने ही जा रही है, यह भाजपा की चुनावी तैयारियों को धार देने का काम भी करेगी। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले दिसंबर 2016 में भी प्रधानमंत्री मोदी ने दून में रैली कर डबल इंजन का नारा दिया था। साथ ही चारधाम को जोड़ने वाली आल वेदर रोड परियोजना की सौगात दी। बीते सात वर्षों में डबल इंजन के बूते राज्य के विकास से जुड़ी केंद्र पोषित कई योजनाएं अब धरातल पर उतर चुकी हैं। अब फिर से 2016 जैसी स्थिति नजर आ रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री की रैली और राज्य में केंद्र पोषित योजनाओं को लेकर जगे विश्वास का चुनाव में लाभ उठाने का भाजपा पूरे प्रयास करेगी।

उत्तराखंड से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विशेष लगाव है और केदारनाथ उनके आराध्य हैं। समय-समय पर वह उत्तराखंड आकर देवभूमि से अपनी आत्मीयता को जाहिर करते रहे हैं। आपदा में तबाह हुई केदारपुरी का पुननिर्माण तो उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से केदारनाथ में चल रहे पुननिर्माण कार्यों की वह स्वयं मानीटरिंग कर रहे हैं। परिणामस्वरूप केदारपुरी एकदम नए कलेवर में निखरी है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भी प्रधानमंत्री का जादू उत्तराखंड में सिर चढ़कर बोला था।

तब दिसंबर 2016 में देहरादून में हुई रैली में ही प्रधानमंत्री ने राज्य के विकास के लिए डबल इंजन का नारा दिया था। इसके बाद वर्ष 2017 में उत्तराखंड में प्रचंड बहुमत से भाजपा की सरकार बनी तो केंद्र की ओर से लगातार ही अनेक योजनाओं की सौगात राज्य को मिलती आ रही है। फिर चाहे वह आल वेदर रोड हो या पर्वतीय क्षेत्र को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना अथवा भारतमाला परियोजना, उड़ान योजना आदि। यानी कनेक्टिविटी के क्षेत्र में बड़ी पहल केंद्र के सहयोग से हुई है। केंद्र पोषित तमाम योजनाएं अब धरातल पर उतरने लगी हैं। इससे केंद्रीय योजनाओं को लेकर विश्वास का भाव जगा है।

अब आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को देहरादून के परेड मैदान में रैली को संबोधित करने जा रहे हैं। रैली के दौरान वह केंद्र पोषित योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी करेंगे। ये भी माना जा रहा है कि वह राज्य को कुछ और नई सौगात भी दे सकते हैं। साफ है कि चुनावी दृष्टिकोण से प्रधानमंत्री की रैली भाजपा के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से भाजपा पूरे प्रदेश को संदेश देने का प्रयास करेगी कि उत्तराखंड के विकास के लिए प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार निरंतर सजग है।

यह भी सही है कि प्रधानमंत्री की रैली के बाद प्रदेश में चुनाव के दृष्टिगत भाजपा अधिक सक्रिय मोड में आ जाएगी। वह रैली को चुनावी दृष्टिकोण से भुनाने का पूरा प्रयास भी करेगी। इसे लेकर भाजपा रणनीति बनाने में भी जुट गई है, ताकि चुनाव अभियान की धार को और ज्यादा तेज किया जा सके।

उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के लिए अब तक जो किया है और आगे जो करने वाले हैं, उससे उत्तराखंड की जनता में विश्वास और अधिक प्रगाढ़ हुआ है। जनता भी समझती है कि राज्य के विकास के लिए डबल इंजन बेहद जरूरी है। जहां तक प्रधानमंत्री की रैली की बात है तो भाजपा को चुनाव में इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Election: पीएम मोदी की जनसभा में प्रवेश को नौ द्वार, मास्क जरूरी; काले कपड़े वालों की नो एंट्री

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.