कल से शुरू होगा उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट, साहसिक गतिविधियों के साथ उठाएं पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद; एंट्री फ्री

Uttarakhand Adventure Fest उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट रविवार से देहरादून में शुरू हो रहा है जिसमें हर आयुवर्ग को विभिन्न साहसिक गतिविधियां पैनल चर्चा और कार्यशालाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। लोग पहाड़ी व्यंजन का आनंद भी उठा सकेंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:10 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:10 PM (IST)
कल से शुरू होगा उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट, साहसिक गतिविधियों के साथ उठाएं पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद; एंट्री फ्री
कल से शुरू होगा उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Adventure Fest दो दिवसीय उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट रविवार से देहरादून में शुरू होगा, जिसमें हर आयुवर्ग को विभिन्न साहसिक गतिविधियां, पैनल चर्चा और कार्यशालाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। लोग पहाड़ी व्यंजन का आनंद भी उठा सकेंगे। वन विभाग के सहयोग से फिक्की फ्लो-एम्पावरिंग द ग्रेटर 50% फेस्ट का आयोजन कर रहा है।

शुक्रवार को राजपुर रोड स्थित वन विभाग के मंथन सभागार में फ्लो- एम्पावरिंग द ग्रेटर 50% की राज्य संयोजक डा. नेहा शर्मा ने कहा कि रविवार और सोमवार को मालसी स्थित सालिटियर फार्म में यह आयोजन किया जाएगा।

पहली बार हो रहे इस फेस्ट का उद्देश्य युवाओं को साहसिक खेलों के प्रति प्रोत्साहित करना और कोरोनाकाल के बाद राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि फेस्ट में विभिन्न राज्य के प्रतिभागी और कालेज व स्कूल से छात्र व विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। छात्रों को पैनल डिस्कशन में होमस्टे, आपदा प्रबंधन, ग्रामीण पर्यटन, करियर इन एडवेंचर आदि विषय में शामिल होने का मौका मिलेगा।

फेस्ट में शामिल होने के लिए प्रवेश निश्शुल्क रहेगा। प्रदर्शनी में एडवेंचर टूरिज्म से संबंधित उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। फूड स्टाल में पहाड़ी व्यंजन मंडुए की रोटी, झंगोरे की खीर, फांणु आदि परोसे जाएंगे। फिक्की फ्लो-एम्पावरिंग द ग्रेटर 50% टूरिज्म विंग की स्टेट कंसलटेंट किरन भट्ट टोडरिया ने बताया कि इस फेस्ट का उद्देश्य उत्तराखंड को साहसिक राज्य बनाने का है।

यह भी पढ़ें- Namami Gange Project: अब गंगा की तरह साफ होंगी कुमाऊं की छह नदियां, इतने करोड़ का बजट जारी

उन्होंने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी महिलाओं को विभिन्न प्रशिक्षण दिया जा रहा है। फेस्ट के पहले दिन वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत जबकि समापन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल होंगे। इस मौके पर कुनाल शमशेर मल्ला, अनुराधा मल्ला आदि रहे।

यह भी पढ़ें- 14 हजार फीट की ऊंचाई पर छह साल बाद खिला दुर्लभ नीलकमल, जानिए इसकी खासियत

chat bot
आपका साथी