Uttarakhand Adventure Fest: सीएम धामी बोले, उत्तराखंड को बनाएंगे देश का नंबर वन पर्यटन हब

एडवेंचर फेस्ट के दूसरे दिन सीएम धामी ने फेस्ट में लगे स्टाल का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा भाजपा सरकार उत्तराखंड को टूरिज्म के क्षेत्र में देश का नंबर-वन राज्य बनाएगी। अगले दस साल में राज्य विश्व पटल पर अपनी अलग छाप छोड़ेगा।

Raksha PanthriMon, 27 Sep 2021 01:27 PM (IST)
सीएम धामी बोले, उत्तराखंड को टूरिज्म के क्षेत्र में बाएंगे देश का नंबर वन राज्य।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Adventure Fest मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अगले दस वर्ष में उत्तराखंड को पर्यटन के क्षेत्र में देश का नंबर वन राज्य बनाएंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने राज्य में पर्यटन सुविधा एवं निवेश प्रकोष्ठ व पर्यटन मंत्रालय के तहत ईको टूरिज्म विंग का गठन करने और पंडित नैन सिंह सर्वेयर पर्वतारोहण प्रशिक्षण संस्थान को पर्यटन विभाग को सौंपने की घोषणा की। अभी नैन सिंह सर्वेयर पर्वतारोहण प्रशिक्षण संस्थान को खेल विभाग संचालित करता है। साथ ही कहा कि इस वर्ष नवंबर में रामनगर में साहसिक पर्यटन पर आधारित निवेश सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। जिसकी निगरानी पर्यटन विभाग करेगा।

मुख्यमंत्री सोमवार को उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और फिक्की फ्लो के सहयोग से मालसी स्थित एक फार्म में आयोजित उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस फेस्ट के दूसरे दिन का उद्घाटन दीप जलाकर किया। यहां मुख्यमंत्री ने पर्यटन पर आधारित प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन को स्विट्जरलैंड से भी बेहतर विकसित किया जा सकता है। पर्यटन सुविधा और निवेश प्रकोष्ठ का गठन पर्यटन से जुड़ी परियोजनाओं के विशेषज्ञों के साथ मिलकर किया जाएगा।

इसके तहत पर्यटन व्यवसाय से संबंधित सभी प्रस्तावों पर पर्यटन विभाग कार्रवाई करेगा। इसमें उद्योग विभाग का हस्तक्षेप नहीं रहेगा। शहरी विकास विभाग और आवास विभाग उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए परियोजना शुरू करेगा। ईको टूरिज्म विंग की मदद से पर्यटन व्यवसाय को स्थायी व्यवसाय के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उत्तराखंड से विशेष लगाव है। उनके नेतृत्व में चल रही विभिन्न विकास योजनाओं से उत्तराखंड को पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा। चार धाम यात्रा में यात्रियों को किसी तरह की तकलीफ न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरसंभव कोशिश की जा रही है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, हमारा मूल मंत्र है कि हम श्रेष्ठ सर्विस प्रोवाइडर बनें। पर्यटकों को जितनी अधिक सुविधाएं मिलेंगी, पर्यटन व्यवसाय को उतना ही लाभ मिलेगा। हम प्रदूषण रहित पर्यटन पर भी ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए जल्द ही पर्यटन क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग शुरू किया जाएगा। राज्य में विंटर टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की दृष्टि से अनेक महत्वपूर्ण स्थल हैं। इस मौके पर पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर, फिक्की की राज्य संयोजक डा. नेहा शर्मा, किरन टोडरिया आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Adventure Fest: दून में उत्तराखंड एडवेंचर फेस्ट का आगाज, वन मंत्री हरक सिंह रावत बोले; साहसिक खेलों का खजाना है उत्तराखंड

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.