Unlock 4.0: उत्तराखंड में 100-100 बसों के संचालन को मंजूरी, इन राज्यों के लिए फिर से दौड़ेंगी बसें

उत्तराखंड: सीएम ने दी 100-100 बसें चलाने की मंजूरी।
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 10:27 PM (IST) Author: Raksha Panthari

देहरादून, जेएनएन। रोडवेज बसों के अंतरराज्यीय परिवहन को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार देर रात मंजूरी दे दी। परिवहन विभाग की ओर से फाइल मुख्य सचिव को भेज दी गई थी, लेकिन इसमें कुछ शर्तों को देखते हुए फाइल मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास भेज दिया गया था। बताया जा रहा कि मुख्यमंत्री ने इसमें स्वास्थ्य विभाग से भी राय मांगी थी। मुख्यमंत्री ने विचार-विर्मश के बाद देर रात फाइल अनुमोदित कर दी। उन्होंने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और पंजाब के लिए 100-100 बसें चलाने की अनुमति दे दी है। इन राज्यों से भी इतनी ही संख्या में बसें उत्तराखंड आ सकेंगी। 

अंतरराज्यीय परिवहन को मंजूरी देने को लेकर सबसे बड़ी अड़चन उत्तराखंड प्रवेश करने वालों के पंजीकरण को लेकर थी। परेशानी ये थी कि अपनी और दूसरे राज्यों की जो बसें बाहर से प्रदेश में आएंगी उनके यात्रियों का पंजीकरण कैसे चेक होगा। मौजूदा व्यवस्था में प्रदेश की सीमाओं पर बाहरी यात्रियों का पंजीकरण चेक किया जाता है। इसके साथ ही यात्री कितने दिन के लिए आ रहे हैं और उनके होम क्वारंटाइन आदि की क्या स्थिति है, यह सीमा पर देखी जाती है। रोडवेज के संचालन के बाद यह जांच करना मुनासिब नहीं होगा।

विचार चल रहा था कि इसके लिए बस अड्डों पर प्रशासन की टीम तैनात की जाए, जो रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डे की तर्ज पर यात्रियों की जांच करे। बताया गया कि इस पर व्यवस्था बनाने के आदेश के बाद मुख्यमंत्री ने शुक्रवार देर रात अंतरराज्यीय परिवहन से जुड़ी फाइल को मंजूरी दे दी। अपर सचिव परिवहन रणवीर सिंह चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद अब एक-दो दिन में एसओपी जारी कर दी जाएगी। 

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, अंतरराज्यीय परिवहन को लेकर मंजूरी दे दी दी गयी है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और पंजाब के साथ 100-100 बसों को परस्पर संचालन की अनुमति दी गयी है। परिवहन विभाग को इसकी एसओपी बनाकर व्यवस्था बनाने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: बस से दून से दिल्ली तक का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, इस रूट पर दौड़ेंगी सीएनजी बसें

कोरोना के चलते रोडवेज मुख्यालय बंद

कोरोना संक्रमण होने के चलते रोडवेज मुख्यालय को दो दिन शनिवार और रविवार के लिए बंद कर दिया गया है। बताया गया कि शुक्रवार की सुबह सीआरपीएफ के कुछ जवानों के कोरोना संक्रमित होने की सूचना मिली। सीआरपीएफ का कार्यालय यूसीएफ (उत्तराखंड को-ऑपरेटिव फेडरेशन) के ही भवन में है। जिस फ्लोर पर सीआरपीएफ कार्यालय है, वहीं पर रोडवेज मुख्यालय भी है। एहतियाती कदम उठाते हुए रोडवेज के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह चौहान ने अगले दो दिन कार्यालय बंद कर सैनिटाइज कराने के आदेश दिए। ऐसे में अगर रोडवेज बसों के संचालन की अनुमति शनिवार को मिल भी जाती है तो मुख्यालय बंद होने से बसों का संचालन सोमवार से पहले शुरू होने के संकेत नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0 के दूसरे चरण में अंतरराज्यीय परिवहन खोलने के लिए उत्तराखंड सरकार तैयार, इन राज्‍यों के लिए चलेंगी बसें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.