कैंपस में सीट और पाठ्यक्रम बढ़ाए विश्वविद्यालय

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि के कैंपस बनाए गए राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में सीटों की संख्या घटाए जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने छात्रों के भविष्य को देखते हुए कुलपति से कैंपस में व्यावसायिक पाठ्यक्रम लागू करने और सीटों की संख्या बढ़ाने के पर चर्चा की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2020 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2020 06:19 AM (IST)
कैंपस में सीट और पाठ्यक्रम बढ़ाए विश्वविद्यालय
कैंपस में सीट और पाठ्यक्रम बढ़ाए विश्वविद्यालय

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि के कैंपस बनाए गए राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में सीटों की संख्या घटाए जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने छात्रों के भविष्य को देखते हुए कुलपति से कैंपस में व्यावसायिक पाठ्यक्रम लागू करने और सीटों की संख्या बढ़ाने के पर चर्चा की।

गुरुवार को श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि के कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी ने विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल से उनके बैराज स्थित कैंप कार्यालय में भेंट की। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने पीजी कॉलेज ऋषिकेश में विश्वविद्यालय द्वारा पहले की अपेक्षा इस सत्र में विभिन्न संकाय में सीटें घटाए जाने संबंधी विषय पर कुलपति से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय कैंपस की स्थापना पीजी कॉलेज ऋषिकेश में इसलिए की गई थी कि यहां पर सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी, लेकिन सीटे बढ़ाने की बजाए घटाई जा रही है जो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में छात्र-छात्राओं का अहित नहीं होना चाहिए।

कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी ने अवगत कराया कि महाविद्यालय ऋषिकेश को श्री देव सुमन विश्वविद्यालय में विलय कराने का मामला अभी शासन में लंबित हैं। जिस पर विधानसभा अध्यक्ष ने मौके पर ही सचिव उच्च शिक्षा आनंदवर्धन को दूरभाष पर शीघ्र समस्या के निवारण के निर्देश दिए। कुलपति ने बताया कि ऋषिकेश परिसर में परीक्षा नियंत्रण के संबंध में कैंप ऑफिस चलाकर छात्रों को सुविधा दी जा रही है।विधानसभा अध्यक्ष ने परिसर में व्यवसायिक व रोजगार परक पाठ्यक्रम चलाए जाने के संबंध में भी कुलपति से वार्ता की।

-----------

कुलपति ने बताई अब तक की प्रगति

कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी ने बताया श्रीदेव सुमन विवि के अधीन ऋषिकेश और गोपेश्वर कैंपस सहित कुल 167 महाविद्यालय हैं। जिसमें 53 शासकीय और 114 निजी कॉलेज शामिल हैं। उन्होंने बताया कि परिसर महाविद्यालय में एक प्राचार्य 70 प्राध्यापक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों सहित 124 पद स्वीकृत हैं, जिसमें महाविद्यालय में वर्तमान में तैनात स्टाफ का भी समायोजन किया जाना है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश परिसर में पहले चरण में महाविद्यालय की चहारदीवारी के लिए तीन करोड़ 75 लाख रुपए की डीपीआर शासन को भेजी गई है। इसके अलावा कैंपस कॉलेज में प्रशासनिक भवन, सभागार, हॉस्टल तथा अन्य ढांचागत निर्माण किए जाने हैं। जिसके लिए ब्रिडकुल के माध्यम से 50 करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी