विवि तैयार करेंगे परीक्षाओं की गाइडलाइन

प्रदेश सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों को परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन तैयार करने को कहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 10:05 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 10:05 PM (IST)
विवि तैयार करेंगे परीक्षाओं की गाइडलाइन
विवि तैयार करेंगे परीक्षाओं की गाइडलाइन

राज्य ब्यूरो, देहरादून

प्रदेश सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों को परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन तैयार करने को कहा है। विश्वविद्यालय कार्य परिषद से पारित कर इस गाइडलाइन को सरकार मंजूरी देगी। परीक्षा अवधि का निर्धारण भी विश्वविद्यालय ही करेंगे।

विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के संबंध में बीती नौ जुलाई को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च शिक्षा महकमे की बैठक में फैसला लिया जा चुका है। परीक्षाएं 24 अगस्त से 25 सितंबर तक होंगी। परीक्षाफल 25 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा। विश्वविद्यालयों को ऑफलाइन या ऑनलाइन परीक्षा कराने का विकल्प दिया गया है।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने बताया कि बैठक में लिए गए फैसले के आधार पर विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों में परीक्षाओं के बारे में गाइडलाइन इसी हफ्ते जारी की जाएगी। परीक्षाएं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइडलाइन और मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) के मुताबिक होंगी। इनमें सुरक्षित शारीरिक दूरी के मानक का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। इस वजह से परीक्षा अवधि पहले की तुलना में तकरीबन दोगुना हो रही है। जरूरत के मुताबिक परीक्षाएं दो पाली में कराई जाएंगी। ऑफलाइन परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्षों में सेनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य होगी।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालयों को यूजीसी के निर्देशों के मुताबिक परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन बनाने को कहा गया है। सरकार इस गाइडलाइन को अनुमोदित करेगी। विश्वविद्यालयों को परीक्षा अवधि कम करने को कहा गया है। यह अवधि कितनी कम होगी, इस बारे में उन्हें ही फैसला लेना है। सरकारी डिग्री कॉलेजों के बारे में भी जल्द गाइडलाइन जारी की जाएगी। क्वारंटाइन सेंटर बनने वाले कॉलेजों के सेंटर अन्यत्र शिफ्ट किए जाएंगे। इन कॉलेजों को व्यापक ढंग से सेनिटाइज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी