निजी दौरे पर चकराता आए केंद्रीय राज्यमंत्री बालियान, किए महासू देवता के दर्शन; फिर पहुंचे कनासर रेंज

केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव कुमार बालियान अपने निजी दौरे पर जौनसार-बावर के सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल पहुंचे। इस दौरान मंत्री को कोरोना संक्रमण के चलते हनोल मंदिर के कपाट सभी श्रद्धालुओं के लिए बंद होने की जानकारी मिली।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:05 PM (IST)
निजी दौरे पर चकराता आए केंद्रीय राज्यमंत्री बालियान, किए महासू देवता के दर्शन; फिर पहुंचे कनासर रेंज
निजी दौरे पर चकराता आए केंद्रीय राज्यमंत्री बालियान।

संवाद सूत्र, चकराता। केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव कुमार बालियान अपने निजी दौरे पर जौनसार-बावर के सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल पहुंचे। इस दौरान मंत्री को कोरोना संक्रमण के चलते हनोल मंदिर के कपाट सभी श्रद्धालुओं के लिए बंद होने की जानकारी मिली। केंद्रीय राज्यमंत्री ने मंदिर समिति के नियमों का पालन कर प्रवेश द्वार के गेट से महासू देवता के दर्शन कर मत्था टेका। इसके बाद उनका काफिला चकराता के कनासर रेंज के लिए रवाना हो गया।

जानकारी के अनुसार केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव कुमार बालियान अपने निजी दौरे पर मोरी-पुरोला रूट से जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर के प्रमुख धाम सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल पहुंचे। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए हनोल मंदिर के कपाट सभी श्रद्धालुओं के लिए इन दिनों बंद होने की जानकारी पता चली।

केंद्रीय राज्यमंत्री के हनोल आगमन की सूचना मिलने से मंदिर समिति के लोग उनके स्वागत के लिए प्रवेश द्वार पर पहुंचे और गेट का ताला खोला। मंदिर समिति ने केंद्रीय राज्यमंत्री से देवता के दर्शन के लिए कपाट खोलने की बात कही, लेकिन मंत्री ने देवता के दरबार में सभी श्रद्धालुओं के लिए एक समान व्यवस्था होने की बात कहकर आम श्रद्धालु की तरह ही प्रवेश द्वार के गेट पर ही मत्था टेका और महासू देवता से आशीर्वाद लिया।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा महासू देवता के दर्शन की चाह उनकी काफी समय से थी, जो आज देवता का भव्य मंदिर देखकर पूरी हो गई। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री ने चातरा-हनोल पंचायत के प्रधान हरीश राजगुरु के कैंप कार्यालय हनोल में चल रहे 18 से 44 वर्ष की आयु वाले युवा नागरिकों के लिए संचालित स्वास्थ्य विभाग की ऑफलाइन वैक्सीनेशन सेंटर की व्यवस्था देखी और ग्रामीणों से संक्षिप्त मुलाकात की। इसके बाद केंद्रीय राज्यमंत्री हनोल से वन विश्राम गृह त्यूणी पहुंचे और कुछ देर वहां ठहरने के बाद रात्रि विश्राम के लिए चकराता वन प्रभाग के कनासर गेस्ट हाउस चले गए। यहां स्थानीय पुलिस-प्रशासन और वन विभाग की टीम पहले से मंत्री की आगवानी में तैनात रहे।

केंद्रीय राज्यमंत्री के जौनसार भ्रमण पर कनासर पहुंचने की सूचना से चकराता के पूर्व मंडल अध्यक्ष जगतराम नौटियाल के नेतृत्व में कुछ स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता उनसे मिलने फॉरेस्ट गेस्ट हाउस पहुंचे, लेकिन मंत्री ने किसी से मुलाकात नहीं की। निजी दौरे पर आए केंद्रीय राज्यमंत्री ने सभी से दूरी बनाए रखी। केंद्रीय राज्यमंत्री के पास क्षेत्र की समस्या लेकर पहुंचे स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता मंत्री के नहीं मिलने से निराश होकर वापस लौट गए। इस दौरान पूर्व मंडल अध्यक्ष जगतराम नौटियाल ने मंत्री के निजी स्टाफ को जौनसार में पशुपालन एवं डेयरी विकास के संबंध में ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर रेंज अधिकारी एमएस गुसाईं, राजस्व उपनिरीक्षक सुरेशचंद जिनाटा, थानाध्यक्ष संदीप पंवार आदि मौजूद रहे।

मंत्री को प्रेषित किया समस्याओं का ज्ञापन

चकराता भाजपा मंडल के पूर्व अध्यक्ष और कोटी कनासर के पूर्व प्रधान जगतराम नौटियाल ने जौनसार के निजी दौरे पर आए केंद्रीय राज्यमंत्री भारत सरकार संजीव कुमार बालियान को क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के संबंध में ज्ञापन प्रेषित किया। कहा जौनसार बावर में डेरी विकास, पशुपालन एवं मत्स्य पालन की काफी संभावना है, लेकिन संसाधनों की कमी से लोग परेशान हैं। पूर्व मंडल अध्यक्ष में सरकार से क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में डेरी विकास, पशुपालन एवं मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए कई गांवों के केंद्र बिंदु सीमांत त्यूणी, अटाल, कोटी-कनासर, चकराता, क्वांसी, नागथात, क्वानू, साहिया में डेरी खोलने की मांग की।

इसके अलावा क्षेत्र में पशु चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ कर्मियों की कमी से खाली पड़े पांच राजकीय पशु चिकित्सालय और पंद्रह पशु सेवा केंद्रों में पशु विभाग कर्मियों की जल्द तैनाती करने की मांग की, जिससे ग्रामीण पशुपालकों को इन केंद्रों का लाभ मिल सके। मंत्री को प्रेषित ज्ञापन में बारू राणा, फतेह सिंह, सीताराम, हीरा सिंह, भजन सिंह आदि के हस्ताक्षर हैं।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: चारधाम यात्रा की रूपरेखा तैयार करने में जुटा शासन, यमुनोत्री का दौरा करेंगे रविनाथ रमन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी