केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा- ग्रामीण विकास के माडल के रूप में उभरे उत्तराखंड

केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने उत्तराखंड में ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रदेश सरकार की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि इस राज्य को देश में ग्रामीण विकास के माडल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:05 AM (IST)
केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा- ग्रामीण विकास के माडल के रूप में उभरे उत्तराखंड
केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा ग्रामीण विकास के माडल के रूप में उभरे उत्तराखंड।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने उत्तराखंड में ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रदेश सरकार की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि जिस तरह उत्तराखंड ने अब तक प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए इस राज्य को देश में ग्रामीण विकास के माडल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।

उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन शनिवार को केंद्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते ने बीजापुर अतिथि गृह में हुई समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, आयुक्त ग्राम्य विकास वंदना सिंह, अपर सचिव उदयराज सिंह समेत अन्य अधिकारियों से राज्य में ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी ली। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कार्यों की रफ्तार और बढ़ाई जाए।

बाद में कुलस्ते ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उत्तराखंड ने मनरेगा, पीएमजीएसवाई, पीएम आवास योजना, ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका विकास समेत अन्य योजनाओं में बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के क्लस्टर आधार पर गठन की पहल की भी सराहना की। उन्होंने माना कि योजनाओं के क्रियान्वयन में वन भूमि हस्तांतरण की जटिलताएं यहां भी हैं। बावजूद इसके सरकार ने इस दिशा में अच्छा कार्य किया है।

गरीबों को मिल रहा योजनाओं का लाभ

केंद्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते ने प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के कार्यकर्त्‍ताओं से भी मुलाकात की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र में काम करना काफी कठिन है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड के प्रति विशेष स्नेह है। वर्तमान में केंद्र की अनेक जनहितैषी योजनाओं के माध्यम से यहां के गरीब से गरीब व्यक्ति को लाभ मिल रहा है।

उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार की उपलब्धियों का ब्योरा भी रखा। साथ ही कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि लंबे कालखंड तक शासन करने के बावजूद कांग्रेस ने अनुसूचित जाति-जनजाति को हाशिये पर खड़ा कर दिया था। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद इन समुदायों के हितों के लिए कदम उठाए गए। उन्होंने उत्तराखंड में चल रही तमाम योजनाओं का जिक्र भी किया। प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार ने भी विचार रखे। इस मौके पर राजवीर सिंह राठौर, राकेश राणा, सत्यवीर सिंह चौहान समेत अनुसूचित जनजाति मोर्चा के अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्त्‍ता मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड समेत देश के पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क से जुड़ेंगे सौ की आबादी वाले गांव

chat bot
आपका साथी